×

फ्रांस कोर्ट से भारत को इस मामले में लगा बड़ा झटका, जब्त हुई पेरिस की 20 संपत्तियां

कोर्ट के आदेश पर ब्रिटेन की पेट्रोलियम कंपनी केयर्न एनर्जी ने 20 भारतीय सरकारी संपत्तियों को जब्त कर लिया गया है।

Priya Panwar
Newstrack Priya Panwar / Network
Published on: 8 July 2021 9:13 AM GMT (Updated on: 8 July 2021 9:14 AM GMT)
फ्रांस कोर्ट से भारत को इस मामले में लगा बड़ा झटका, जब्त हुई पेरिस की 20 संपत्तियां
X

केयर्न एनर्जी, फोटो : सोशल मीडिया 

नई दिल्ली. फ्रांस की कोर्ट से भारत को बड़ा झटका लगा है। कोर्ट के आदेश पर ब्रिटेन की पेट्रोलियम कंपनी केयर्न एनर्जी ने 20 भारतीय सरकारी संपत्तियों को जब्त कर लिया गया है। खबरों की मानें तो केयर्न एनर्जी ने पेरिस में जो भारत की 20 सरकारी संपत्ति है, उसे जब्त कर लिया है। बता दें कि भारत सरकार और केयर्न एनर्जी के बीच टैक्स विवाद बढ़ता जा रहा है। गोरतलब है कि पेट्रोलियम कंपनी ने एयर इंडिया पर मध्यस्थता लागू करने के लिए केस दायर किया था, जिसे उसने भारत के खिलाफ टैक्स विवाद में जीता था।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, एक फ्रांसीसी कोर्ट ने ए़डिनबर्ग के ऑयल प्रोड्यूसर को 20 मिलियन जीबीपी से ज्यादा भारतीय सरकारी संपत्ति को जब्त करने का आदेश दिया है।

केयर्न ने यह कार्यवाही इंटरनेशनल ट्रिब्यूनल के आदेश के बाद की है। आदेश में कहा गया है कि भारत सरकार 1.7 बिलियन डॉलर यानी 12,600 करोड़ रुपये का भुगतान करेगी। कंपनी ने कहा कि वह 20 संपत्तियों के ओनरशिप को ट्रांसफर करेगी, जिनकी कीमत 20 मिलियन यूरो यानी 176 करोड़ रुपये से अधिक है।

11 जून को दिया गया था आदेश

एक न्यूज एजेंसी के मुताबिक, फांस की कोर्ट ने 11 जून को भारत सरकारी संपत्तियों को जब्त करने का आदेश दिया। प्रोप्रटीज को फ्रीज करने की कार्यवाही बुधवार शाम को पूरी कर ली गई।



Priya Panwar

Priya Panwar

Next Story