×

आ रही ढेरों नौकरियां: हो जाओ तैयार, कंपनियां कर रही बंपर भर्ती की तैयारी

Job Alert: रोजगार के मोर्चे से राहत पहुंचाने वाली खबर सामने आई है। कोरोना महामारी के बाद अर्थव्यवस्था में अब सुधार संकेत दिखने लगे हैं, देश में एकबार फिर नौकिरयों की बहार आने वाली है।

Krishna Chaudhary
Published on: 14 April 2022 4:26 PM GMT
Good news from the employment front: Get ready, companies are preparing for bumper recruitment
X

 कंपनियां कर रही बंपर भर्ती की तैयारी: Photo - Social Media

Job Alert: देश में बेरोजगारी (unemployment in the country) का मुद्दा सबसे ज्वलनशील मुद्दा है। कोरोना (Coronavirus) के आने से पहले ही कई सेक्टरों में जबरदस्त नौकरियों की कटौती हुई थी। कोविड के बाद ये संकट और गहरा हो चुका है। तमाम सरकारी औऱ निजी आंकड़े भी इस ओर इशारा कर रहे हैं। लोगों खासकर नौजवानों में इसे लेकर बेहद आक्रोश है। छात्रों का हालिया हिंसक आंदोलन इसकी बानगी है। इस बीच रोजगार के मोर्चे से राहत पहुंचाने वाली खबर सामने आई है। कोरोना महामारी (corona pandemic) की मार से उबर रही अर्थव्यवस्था में अब सुधार संकेत दिखने लगे हैं, जिसके कारण देश में एकबार फिर नौकिरयों की बहार आने वाली है।

करेंट फाइनेंसियल ईय़र 2022-23 (Current Financial Year 2022-23) में तमाम क्षेत्रों की कंपनियां बड़े पैमाने पर नियुक्ति की योजना बना रही है। इस कारण देश में निजी क्षेत्र में नौकरियों की भरमार दिखेगी। आईटी सेक्टर एकबार फिर नौकरी देने के मामले में अन्य सेक्टरों पर भारी पड़ता नजर आ रहा है। देश की दोनों दिग्गज आईटी कंपनियां इससाल भी बंपर हायरिंग की योजना बना रही है। पिछले वित्त वर्ष 2021-22 में भी दोनों कंपनियों ने सभी को पीछे छोड़ते हुए 1.90 लाख फ्रेशर्स की भर्ती की थी। माना जा रहा है कि इस साल भी आईटी सेक्टर सबसे बड़ा नौकरी देने वाला सेक्टर होगा।

इन सेक्टरों में नौकरी के मौके

कोरोना प्रतिबंधों का सबसे अधिक मार सहने वाले सेक्टर भी अब धीरे–धीरे सामान्य स्थिति में पहुंचते नजर आ रहे हैं। बाजार में फिर से मांग पैदा होने के बाद अब इन्हें बड़े पैमाने पर कर्मचारियों की जरूरत महसूस हो रही है। रिपोर्ट के मुताबिक इस साल एजुकेशन, इंजीनियरिंग, रिटेल, लॉजिस्टिक्स सेक्टर, टेलीकॉम, एफएमसीजी, ई-कॉमर्स, ई-मोबिलिटी और फार्मा के क्षेत्र में रोजगार (employment in pharma) के नए मौके सृजित होंगे।

प्री कोविड फेज में पहुंची कंपनियां

बाजार में नौकरियों की उपलब्धता पर नजर रखने वाली वेबसाइट नौकरी डॉट कॉम और मॉन्सटर डॉट कॉम ने भी सभी सेक्टरों में रोजगार के मौके दोबारा उपलब्ध होने की बात कही है। नौकरी डॉट कॉम का कहना है कि कोविड -19 के प्रकोप से निकलने के बाद स्थिति सामान्य होने लगी है जिससे हायरिंग सेंटिमेंट मजबूत हुआ है। हालांकि इनका ये भी कहना है कि अभी कुछ क्षेत्र ऐसे हैं जिन्हें उबरने में अभी और समय लग सकता है। ऐसे क्षेत्रों में कंसल्टिंग, एडवर्टाइजिंग, गैर-जरूरी खुदरा क्षेत्र जैसे लग्जरी गुड्स, होम फर्निशिंग और ट्रैवल एसेसरीज जैसे क्षेत्र शामिल हैं।

taza khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022


Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story