×

CBI Chief की तलाश, रेस में ये नाम, पीएम मोदी संग चयन के लिए बैठक आज

CBI: सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में सीबीआई के नए चीफ के चयन पर चर्चा होनी है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shivani
Published on: 24 May 2021 3:21 AM GMT
CBI
X

सीबीआई कार्यालय File Photo

CBI: केंद्रीय जांच ब्यूरो के निदेशक का पद ऋषि कुमार शुक्ल के सेवानिवृत्त होने के बाद मार्च 2021 से खाली पड़ा है। नए निदेशक के चयन के लिए आज शाम एक उच्च स्तरीय बैठक होनी है। प्रधानमंत्री आवास पर होने वाली इस बैठक में सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना और लोकसभा में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी शामिल होंगे। देखना ये होगा कि देश की सबसे शक्तिशाली जांच एजेंसी केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) का प्रमुख कौन होगा।

दरअसल, सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में सीबीआई के नए चीफ के चयन पर चर्चा होनी है। मार्च में सीबीआई प्रमुख ऋषि कुमार शुक्ल रिटायर्ड हो गए थे, उसके बाद से सीबीआई के नए निदेशक की तलाश जारी है। हालंकि अब सीबीआई के चीफ का यह इंतजार जल्द समाप्त हो सकता है। बैठक में सर्वोच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना और लोकसभा में विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी भी मौजूद होंगे। इस दौरान उन नामों पर चर्चा की जायेगी, जो पद की रेस में शामिल होंगे।

ऋषि कुमार शुक्ला थे पिछले सीबीआई चीफ

बता दें कि सीबीआई प्रमुख रहे ऋषि कुमार शुक्ला का तीन फरवरी को कार्यकाल खत्म होने के बाद प्रवीण सिन्हा को कार्यवाहक निदेशक बनाया गया था। जानकारी के मुताबिक, अब नए निदेशक के पद के लिए 1985 और 1986 बैच के कई अधिकारी शीर्ष पद की दौड़ में हैं, जिनमें वाई.सी. मोदी के नाम भी शामिल हैं। वाई सी मोदी वर्तमान में राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) के प्रमुख हैं। इसके अलावा 1985 बैच के आईपीएस अधिकारी हितेश चंद्र अवस्थी के नाम पर भी आज की बैठक में चर्चा हो सकती है। वर्तमान में वह यूपी के डीजीपी हैं।

राकेश अस्थाना File Photo

अंतरिम सीबीआई, बीएसएफ और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के प्रमुख राकेश अस्थाना भी रेस में हैं। इसके अलावा केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) प्रमुख सुबोध कांत जायसवाल और भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के चीफ एसएस देसवाल के नामों पर भी विचार किया जा सकता है।

राकेश अस्थाना और सुबोध कांत रेस में सबसे आगे

केरल के डीजीपी लोकनाथ बेहरा भी सीबीआई प्रमुख बनने की दौड़ में शामिल बताए जा रहे हैं। सूत्रों के मुताबिक, राकेश अस्थाना और CISF चीफ सुबोध कांत को CBI के नेतृत्व करने की दौड़ में सबसे आगे माना जा रहा है।

बता दें कि सीबीआई के बाद सरकार NIA के नए चीफ की भी तलाश करेगी। एनआईए चीफ वाईसी मोदी इस महीने के अंत में ही अवकाश ग्रहण करने वाले हैं। वहीं रॉ चीफ सामंत गोयल और आईबी चीफ का कार्यकाल भी पूरा होने वाला है।

Shivani

Shivani

Next Story