×

CBI Director: चीफ जस्टिस ने दिया इस नियम का हवाला, दो प्रमुख नाम रेस से बाहर

CBI Director:सीबीआई प्रमुख की नियुक्ति को लेकर सोमवार को हुई महत्वपूर्ण बैठक में दो प्रमुख नाम रेस से बाहर हो गए हैं।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman TiwariPublished By Shivani
Published on: 25 May 2021 8:24 AM GMT
CBI Director: चीफ जस्टिस ने दिया इस नियम का हवाला, दो प्रमुख नाम रेस से बाहर
X

वाईसी मोदी और राकेश अस्थाना (File Photo)

CBI Director: सीबीआई के नए निदेशक (CBI Chief) की नियुक्ति को लेकर सोमवार को हुई महत्वपूर्ण बैठक में दो प्रमुख नाम रेस से बाहर होने की खबर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में चीफ जस्टिस एनवी रमना (Chief Justice NV Ramana) ने सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के फैसले का जिक्र करते हुए एक नियम (Rule Of Law) का हवाला दिया।

उनका तर्क था कि पुलिस चीफ जैसे महत्वपूर्ण पदों पर ऐसे लोगों को नहीं बिठाया जाना चाहिए जिनका कार्यकाल 6 महीने से कम का बचा हो। चीफ जस्टिस के इस तर्क के बाद वे दो नाम सीबीआई निदेशक की दौड़ से बाहर हो गए हैं जिन्हें अभी तक सबसे आगे माना जा रहा था।

छह महीने के कार्यकाल का नियम (CBI Chief Responsibility)

इस महत्वपूर्ण बैठक में प्रधानमंत्री मोदी और चीफ जस्टिस रमना के अलावा विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी भी मौजूद थे। बैठक में चीफ जस्टिस ने जिस नियम का हवाला दिया उसके मुताबिक चीफ पोस्ट के लिए ऐसे अफसरों के नाम पर विचार नहीं किया जाना चाहिए जिनका कार्यकाल 6 महीने से कम समय का बचा हो। विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी ने भी चीफ जस्टिस की बात का समर्थन किया। चीफ जस्टिस के इस तर्क और चौधरी के समर्थन के बाद दो प्रमुख अफसर सीबीआई निदेशक की दौड़ से बाहर हो गए।


इन दो प्रमुख अफसरों के नाम बाहर

इनमें पहला नाम बीएसएफ के चीफ राकेश अस्थाना का है जो आगामी 31 अगस्त को रिटायर होने वाले हैं। पहले एनआईए के चीफ वाईसी मोदी का नाम भी सीबीआई निदेशक की दौड़ में प्रमुखता से आगे चल रहा था मगर इस नियम का हवाला दिए जाने के बाद उनके भी नाम पर विचार नहीं किया गया। मोदी 31 मई को रिटायर होने वाले हैं। अभी तक इन दोनों अफसरों को ही प्रमुख दावेदार माना जा रहा था मगर अब ये दोनों और रेस में पीछे छूट गए हैं।

तीन अफसरों में सुबोध सबसे आगे (New CBI Chief)

अब सीबीआई निदेशक के महत्वपूर्ण पद के लिए तीन नाम शॉर्टलिस्ट किए जाने की खबर है। इन तीन अफसरों में महाराष्ट्र के पूर्व डीजीपी सुबोध कुमार जायसवाल, सशस्त्र सीमा बल के डायरेक्टर केआर चंद्र और गृह मंत्रालय में विशेष सचिव वीएसके कौमुदी शामिल बताए जा रहे हैं। जानकारों का कहना है कि इस दौड़ में सुबोध कुमार सबसे आगे माने जा रहे हैं क्योंकि उनकी वरिष्ठता सबसे ज्यादा है। हालांकि बैठक के बाद अभी तक किसी के नाम की घोषणा नहीं की गई है मगर सूत्रों का कहना है कि सुबोध कुमार के नाम पर ही सहमति बनती दिख रही है।

फरवरी से खाली है निदेशक का पद

सीबीआई निदेशक का महत्वपूर्ण पदो फरवरी से ही खाली पड़ा हुआ है। फरवरी तक इस पद पर ऋषि कुमार शुक्ला काम कर रहे थे। उनके बाद प्रवीण सिन्हा अंतरिम प्रमुख के रूप में सीबीआई की कमान संभाले हुए हैं। पीएम मोदी, अधीर रंजन चौधरी और चीफ जस्टिस की यह महत्वपूर्ण बैठक 4 महीने पहले ही होनी थी मगर किसी न किसी कारणवश बैठक टलती रही। इस कारण सीबीआई निदेशक के पद पर नियुक्ति को लेकर कोई फैसला नहीं किया जा सका।

चौधरी ने लगाया लापरवाही का आरोप

लोकसभा में विपक्ष के नेता चौधरी की ओर से किसी अफसर के नाम पर कोई आपत्ति तो नहीं जताई गई मगर उनका कहना है कि चयन के मामले में सरकार का रवैया लापरवाही भरा है। सीबीआई निदेशक के पद के लिए ऐसे किसी अधिकारी के नाम पर विचार करने का नियम है जिसके पास भ्रष्टाचार के मामलों को निपटाने का अनुभव हो और इसके साथ ही वह वरिष्ठता क्रम में भी आता हो।
Shivani

Shivani

Next Story