×

CBSE 2nd Term Exam: 10वीं और 12वीं की परीक्षा की तारीख का CBSE ने किया ऐलान, इस तारीख से शुरू होगी परीक्षा

CBSE Exams 2nd Term: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं कक्षा के 2nd term एग्जाम को लेकर महत्वपूर्ण घोषणा की है। सीबीएसई ने 2nd term एग्जाम को 26 अप्रैल से ऑफलाइन मोड में लेने का निर्णय लिया है।

Krishna Chaudhary
Written By Krishna ChaudharyPublished By Deepak Kumar
Published on: 9 Feb 2022 5:05 PM GMT
CBSE
X

CBSE Exams 2nd Term एग्जाम (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

CBSE 2nd Term Exams: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board Of Secondary Education) यानि सीबीएसई (CBSE) ने 10वीं और 12वीं कक्षा के 2nd term एग्जाम को लेकर महत्वपूर्ण घोषणा की है। सीबीएसई (CBSE) ने 2nd term एग्जाम को 26 अप्रैल से ऑफलाइन मोड में लेने का निर्णय लिया है। एक न्यूज एजेंसी के हवाले से बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि 10वीं और 12वीं कक्षा के परीक्षा की डेटशीट शीघ्र ही आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जारी किया जाएगा। बता दें कि सीबीएसई (CBSE) ने कोरोना के खतरे के चलते 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं टर्म 1 और 2 में कराने का फैसला लिया था।

ऑफलाइन मोड में होगी परीक्षा

एक न्यूज एजेंसी से बात करते हुए सीबीएसई (CBSE) के परीक्षा नियंत्रक सनयाम भारद्वाज (Controller of Examination Sanyam Bhardwaj) ने कहा कि बोर्ड ने सभी पक्षों से चर्चा और कोविड की स्थिति को देखते हुए सेकंड टर्म एग्जाम ऑफलाइन मोड में कराने का निर्णय लिया है। उन्होंने बताया कि थ्योरी एग्जाम 26 अप्रैल से शुरू होगी। कक्षा 10वीं और 12वीं का पूरा डेटशीट जल्द ही बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध होगा।

बोर्ड के अनुसार टर्म 2 की परीक्षाओं में छात्र – छात्राओं को ऑब्जेक्टिव एंड सब्जेक्टिव दोनों तरह के प्रश्नों का जवाब देना होगा। टर्म 1 में केवल मल्टीपल चॉइस या ऑब्जेक्टिव प्रश्न थे। परीक्षा के लिए सीबीएसई सैंपल पेपर (CBSE sample paper) का पैटर्न पालन करेगा। बोर्ड की एकेडमिक वेबसाइट पर यह सैंपल पेपर्स पिछले महीने जारी किए गए थे।

टर्म 1 का परिणाम नहीं आय़ा अबतक

सीबीएसई (CBSE) ने अभी 10वीं और 12वीं के टर्म 1 परीक्षाओं के नतीजे घोषित नहीं किए हैं। कहा जा रहा है कि बोर्ड जल्द टर्म 1 परीक्षाओं का परिणाम घोषित कर सकता है। जो छात्र टर्म 1 के परीक्षाओं में शामिल हुए थे वो अपने परीक्षा क्रमांक नंबर के बदौलत रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in और results.gov.in पर देख सकते हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story