×

CBSE 12th Result: कल बोर्ड सुप्रीम कोर्ट में रखेगा मार्किंग क्राइटेरिया

CBSE 12th Result: 12वीं के छात्रों के रिजल्ट की प्रक्रिया को लेकर बनी 13 सदस्यीय सम‍िति गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 16 Jun 2021 5:43 PM GMT
Supreme Court
X

सुप्रीम कोर्ट की फाइल तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया)

CBSE 12th Result: कोरोना वायरस (Corona Virus) के खतरे को देखते हुए बीते दिनों सरकार ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की 12वीं की परीक्षा को रद्द करने का एलान किया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और कई मंत्रियों के बीच हुई बैठक के बाद सीबीएसई और सीआईएससीई की कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं कैंसिल कर दी गई थीं। अब बोर्ड की ओर से कक्षा 12 के छात्रों के लिए मार्किंग पॉलिसी तय करना बाकी है।

इस क्रम में रिजल्ट की प्रक्रिया को लेकर बनी 13 सदस्यीय सम‍िति कल यानी गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी, जिसमें CBSE और ICSE की 12वीं क्लास की परीक्षा का मार्किंग क्राइटेरिया (Marking Criteria) दिया जाएगा। बताते चलें कि SC की ओर से 12वीं के छात्रों के रिजल्ट घोषित करने के मानदंड के बारे में सूचित करने के लिए केंद्र, सीबीएसई और CISCE यानी काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन को दो हफ्ते तक का वक्त दिया गया था।

ऐसे तैयार किया जाएगा 12वीं के छात्रों का रिजल्ट

बता दें कि बोर्ड अधिकारियों ने कहा है कि सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) 12वीं क्लास के स्टूडेंट्स को मार्क्स के बजाय ग्रेड देने के सुझाव पर विचार कर रहा है। सूत्रों का कहना है कि बोर्ड की ओर से सुप्रीम कोर्ट कल 12वीं क्लास की परीक्षा का मार्किंग क्राइट्रेरिया दिया जाएगा। 12वीं के छात्रों के रिजल्ट के लिए ये भी कहा जा रहा है कि इसे प्री बोर्ड, 10वीं और 11वीं के नंबर जोड़कर तैयार किया जा रहा है। इस पर स्थिति कल साफ हो जाएगी।

पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी थी जानकारी

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस फैसले के बारे में ट्वीट कर कहा था, "भारत सरकार ने 12वीं कक्षा की सीबीएसई बोर्ड परीक्षा रद्द करने का फैसला किया है। व्यापक विचार-विमर्श के बाद, हमने एक निर्णय लिया है जो छात्रों के अनुकूल है, जो हमारे युवाओं के स्वास्थ्य के साथ-साथ उनके भविष्य की भी रक्षा करता है।"

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story