×

वायुसेना प्रमुख को चुभ गई CDS बिपिन रावत की ये बात ! जानें क्या दिया जवाब

देश में वायुसेना, नौसेना और थल सेना के बीच समन्वय को बढ़ाने के लिए एकिकृत थियेटर कमान के गठन में खींचतान देखने को मिल रही है। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत ने कहा कि इंडियन एयरफोर्स सहयोगी की भूमिका में रहती है। इस बयान से वायुसेना प्रमुख राकेश भदौरिया ने असहमति जताई है, उन्होंने कहा कि एयरफोर्स की भूमिका अहम है।

Priya Panwar
Newstrack Priya Panwar
Published on: 4 July 2021 3:55 AM GMT (Updated on: 4 July 2021 3:56 AM GMT)
वायुसेना प्रमुख को चुभ गई CDS बिपिन रावत की ये बात ! जानें क्या दिया जवाब
X

नई दिल्ली. देश में वायुसेना, नौसेना और थल सेना के बीच समन्वय को बढ़ाने के लिए एकिकृत थियेटर कमान के गठन में खींचतान देखने को मिल रही है। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत ने कहा कि इंडियन एयरफोर्स सहयोगी की भूमिका में रहती है। इस बयान से वायुसेना प्रमुख राकेश भदौरिया ने असहमति जताई है, उन्होंने कहा कि एयरफोर्स की भूमिका अहम है। बता दें कि देश में चार थिएटर कमान के गठन पर काम किया जा रहा है। इनमें से तीन थलसेना के अधिकारियों और एक नौसेना के अधिकारियों के नेतृत्व में रहेगी।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ग्लोबल काउंटर टेररिज्म काउंसिल के सेमिनार में दोनों के बीच खींचतान देखने को मिली। यहां सीडीएस जनरल बिपिन रावत ने कहा- ' एयरफोर्स से थल पर मौजूद सेना को सहयोग मुहैया करवाने की अपेक्षा होती है। यह नहीं भूलना चाहिए कि एयरफोर्स थलसेना की सहयोगी शाखा के रूप में काम करती है। वैसे ही, जैसे आर्टिलरी या इंजीनियर युद्ध लड़ने वाली सैन्य शाखा को सहयोग करते हैं। एयरफोर्स के पास एयर डिफेंस चार्टर होता है तो एक चार्टर जमीन पर मौजूद सेना को ऑपरेशन में सहयोग देने के लिए भी होता है। एयरफोर्स को यह बेसिक चार्टर समझने की जरूरत है।

उन्होंने आगे कहा कि नए प्रस्ताव के तहत एयरफोर्स के पास केंद्रीकृत वायु रक्षा कमान होगा। उसके लड़ाकू विमान जमीन पर आधारित दो थिएटर कमान में बंट जाएंगे। वायु सेना के सलाहकार पूर्वी और पश्चिमी सीमाओं पर दो कमान में नियुक्त होंगे, जो हवाई ऑपरेशन में थिएटर कमांडर को सलाह देंगे।


क्या बोले एयर मार्शल चीफ

वहीं एयर चीफ मार्शल राकेश भदौरिया ने थियेटर कमान की अंदरूनी बातचीत पर चर्चा करन से मना कर दिया। उन्होंने कहा कि अंदरुनी मतभेद का समाधान अंदरूनी तौर पर ही निकाला जा सकता है, सार्वजक तौरर पर इस पर कोई चर्चा नहीं होनी चाहिए। साथ ही उन्होंने ये भी स्पष्ट कर दिया कि एयरफोर्स की भूमिका सिर्फ सहयोगी नहीं ब्लकि उससे कही ऊपर है। किसी भी मिले-जुले युद्ध क्षेत्र में हवाई हमलों से जुड़ी योजनाओं सहित कई बातों पर विचार होता है। एयर ऑपरेशन के प्लान में कई महत्वपूर्ण पहलू देखने होते हैं। कमान के गठन में एयरफोर्स साथ है, यह एक आवश्यक सुधार है।


Priya Panwar

Priya Panwar

Next Story