×

क्या है चीन का मसला: CDS बिपिन रावत पर ऐसे क्यों घबरा गया ड्रैगन, बचने के लिए अमेरिका पर डाल दी बात

CDS General Bipin Rawat Death : प्रोफेसर ब्रहमा चेलानी जोकि सुरक्षा और हथियार नियंत्रण के मसलों के विशेषज्ञ हैं उन्होंने सीडीएस बिपिन रावत के हेलीकॉप्टर क्रैश को लेकर कई ट्वीट किए।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 9 Dec 2021 9:16 AM GMT (Updated on: 9 Dec 2021 9:17 AM GMT)
CDS Bipin Rawat Ka Nidhan Live: दिल्ली लाया जा रहा बिपिन रावत का शव, देखें लाइव अपडेट्स
X

सीडीएस बिपिन रावत (फोटो-सोशल मीडिया)

CDS General Bipin Rawat Death : तमिलनाडू में भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस सीडीएस जनरल बिपिन रावत (CDS General Bipin Rawat) की दर्दनाक हादसे में मौत होने से पूरे देश गमगीन हो गया है। कुन्नूर में बीते दिन सेना के हेलिकॉप्टर के क्रैश होने से सीडीएस, उनकी पत्नी मधुलिका रावत और अन्य 13 लोगों की मौत (indian army helicopter crash today) हो गई। ऐसे में अब इस खौफनाक दिन की दर्दनाक घटना पर कई विशेषज्ञों ने अपनी राय रखी है। जिनमें से अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा और हथियार नियंत्रण के मसलों के एक्सपर्ट ब्रहमा चेलानी के एक ट्वीट ने हड़कंप मचा दिया है, जिस पर चीन की सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स भी कड़ी प्रतिक्रिया देने से खुद को रोक नहीं पाया।

प्रोफेसर ब्रहमा चेलानी (Brahma Chellaney)जोकि सुरक्षा और हथियार नियंत्रण के मसलों के विशेषज्ञ होने के साथ ही भू-रणनीतिकार और लेखक भी हैं। उन्होंने सीडीएस बिपिन रावत के हेलीकॉप्टर क्रैश को लेकर कई ट्वीट किए। इन ट्वीट के जरिए सीडीएस बिपिन रावत और ताइवान के जनरल प्रमुख के हेलीकॉप्टर क्रैश(CDS General Bipin Rawat Helicopter Crash) को लेकर डरावनी समानताओं पर प्रकाश डाला तो इस पर चीन के मीडिया चैनल ग्लोबल टाइम्स ने अमेरिका पर निशाना साध कर अपना पलड़ा झाड़ लिया है।

क्यों हक्का-बक्का हो गया चीन

चीनी मीडिया की इस हरकत के बाद प्रोफेसर ब्रहमा चेलानी ने फिर ग्लोबल टाइम्स को जवाब दिया है। जवाब देते हुए ट्वीट में प्रोफेसर चेलानी ने लिखा कि बीते 20 महीनों में चीन के साथ सीमा तनाव के चलते हिमालयी मोर्चे पर युद्ध जैसे हालात पैदा हो गए हैं और ऐसे समय में भारत के चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ, जनरल रावत, उनकी पत्नी और 11 अन्य सैन्य कर्मियों की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में त्रासदी भरी मृत्यु की घटना इससे ज्यादा बुरे समय पर नहीं हो सकती थी।

आगे उन्होंने अपने एक अन्य ट्वीट में लिखा कि जनरल रावत की मृत्यु और ताइवान के जनरल स्टाफ के प्रमुख की मौत के बीच डरावनी समानताएं हैं। सन् 2020 की शुरुआत में ताइवान के जनरल स्टाफ के प्रमुख, जनरल शेन यी-मिंग का हेलीकॉप्टर भी क्रैश हुआ था और दो प्रमुख जनरलों सहित सात लोगों की इस दुर्घटना में मौत हो गई थी। इन दोनों ही हेलीकॉप्टर क्रैश में दोनों देशों के उन खास शख्सियतों की मृत्यु हुई जो चीन की आक्रामकता के खिलाफ काफी महत्वपूर्ण चेहरे थे।

हेलीकॉप्टर दुर्घटनाओं को लेकर उन्होंने आगे ट्वीट में लिखा कि इस अजीब समानताओं का ये मतलब नहीं है कि दोनों हेलीकॉप्टर दुर्घटनाओं में कोई कनेक्शन है या किसी बाहरी ताकत का हाथ है। कुछ भी हो, प्रत्येक दुर्घटना ने महत्वपूर्ण प्रश्न उठाए हैं, विशेष रूप से शीर्ष जनरलों को ले जाने वाले सैन्य हेलीकॉप्टरों के रखरखाव के बारे में।

फोटो-सोशल मीडिया

ऐसे में चीनी मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने ब्रहमा चेलानी के ट्वीट को फिर से रिट्वीट यानी शेयर करते हुए बात सुनाने के अंदाज में लिखा कि इस नजरिए के हिसाब से तो अमेरिका की भी इस हेलीकॉप्टर क्रैश में भूमिका हो सकती है क्योंकि भारत और रूस, एस-400 मिसाइल रक्षा प्रणाली के साथ आगे बढ़ रहे हैं और अमेरिका ने इस डील को लेकर कड़ा विरोध जताया है।

लेकिन इस पर प्रोफेसर चेलानी ने भी ग्लोबल टाइम्स को रिट्वीट करते हुए कहा कि चीन का सरकारी मीडिया का मुखपत्र कैसे मेरे ट्वीट थ्रेड के जरिए गलतफहमी पैदा करने की कोशिश कर रहा है कि सीडीएस रावत के हेलीकॉप्टर क्रैश के पीछे अमेरिका का हाथ है क्योंकि भारत रूस के साथ एस-400 मिसाइल डील कर रहा है। ये ट्वीट्स चीन के प्रशासन की भ्रष्ट मानसिकता को दर्शाते हैं।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story