×

कोरोना पर अलर्ट केंद्र, वैक्सीन की सप्लाई बाधित न हो, इसलिए किया ये काम

देश में वैक्सीन की कमी न हो इसलिए केंद्र ने सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक को दो महीने का एडवांस भुगतान कर दिया है।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Shreya
Published on: 20 April 2021 9:47 AM GMT
कोरोना पर अलर्ट केंद्र, वैक्सीन की सप्लाई बाधित न हो, इसलिए किया ये काम
X

वैक्सीन (फोटो- न्यूजट्रैक)

नई दिल्ली: देश में कोरोना वायरस महामारी से हालात एक बार फिर भयावह हो चुके हैं। आए दिन रिकॉर्ड तोड़ मामले भारत में दर्ज किए जा रहे हैं। बीते 24 घंटे में कोविड-19 के लगातार दो लाख से ज्यादा मामले दर्ज किए गए हैं। जबकि इस बीमारी से एक हजार 761 लोगों ने अपनी जान गंवा दी है। रोजाना इतने ज्यादा तादाद में संक्रमितों की संख्या बढ़ने की वजह से लोगों में दहशत पैदा हो गई है।

वहीं, कोरोना की इस बढ़ती रफ्तार को काबू में करने के लिए केंद्र से लेकर राज्य सरकारें एहतियाती कदम उठा रही हैं। साथ ही महामारी के खिलाफ जारी टीकाकरण अभियान को और तेज करने का फैसला किया है। इस बीच केंद्र सरकार की ओर से सोमवार को देश में 18 साल से ऊपर की उम्र वाले लोगों का भी वैक्सीनेशन करने की अनुमति दे दी गई है। अब एक मई से इस आयु वर्ग के लोग कोरोना का टीका लगवा सकेंगे।

टीकाकरण करता स्वास्थ्यकर्मी (फोटो- न्यूजट्रैक)

सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक को एडवांस पेमेंट

ऐसे में जाहिर है कि देश में टीके की मांग और बढ़ने वाली है। पहले से ही कई राज्यों द्वारा वैक्सीन की कमी की शिकायतें की जा रही हैं। इस बीच दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान में किसी तरह की रुकावट न आए और वैक्सीन की सप्लाई बाधित न हो, इसलिए केंद्र ने बड़ा कदम उठाया है। केंद्र की मोदी सरकार ने भारत में टीका बनाने वाली कंपनियों यानी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक को दो महीने का एडवांस भुगतान कर दिया है।

इन दोनों कंपनियों को दो महीने का सौ फीसदी एडवांस पेमेंट कर दिया गया है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, केंद्र सरकार ने इन कंपनियों को कुल चार हजार 500 करोड़ रुपये की धनराशि का भुगतान किया है। इसमें से सीरम इंस्टीट्यूट को 3,000 करोड़ रुपये और भारत बायोटेक को 1500 करोड़ रुपये दिए गए हैं। बता दें कि बीते हफ्ते केंद्र ने भारत बायोटेक की बेंगलुरु फैसिलिटी के लिए भी 65 करोड़ अनुदान को मंजूरी दी थी।

कोविड टेस्ट (फोटो- न्यूजट्रैक)

भारत में फिर मिले दो लाख से ज्यादा मामले

गौरतलब है कि भारत रोज रिकॉर्ड तोड़ मामलों का गवाह बन रहा है। पिछले 24 घंटे में 2.59 लाख से ज्यादा नए कोरोना मरीज मिले हैं। जबकि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, इस दौरान 1,761 लोगों की संक्रमण से जान चली गई है। वहीं, इससे पहले यानी सोमवार को 2.74 लाख ज्यादा नए केस और 1,619 से ज्यादा लोगों की मौत दर्ज हुई थी।

Shreya

Shreya

Next Story