×

Bank Branches Closed: बंद हो रहीं इस बैंक की शाखाएं, सामने आई ये बड़ी वजह

Bank Branches Closed: सरकारी बैंक सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया अपनी वित्तीय स्थिति सुधारने के लिए अपनी करीब 13 प्रतिशत शाखाओं को बंद करेगा।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 5 May 2022 3:05 PM GMT
Bank
X

बैंक (फोटो-सोशल मीडिया)

Bank Branches Closed: बैंकों से ताल्कुल रखने वाले लोगों के लिए ये खबर बहुत ही जरूरी है। जीं हां सरकारी बैंक सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया (Central Bank Of India) बीते कई सालों से वित्तीय संकट से जुझ रही है। ऐसे में ये बैंक अपनी वित्तीय स्थिति सुधारने के लिए अपनी करीब 13 प्रतिशत शाखाओं को बंद करेगा।

ऐसे में बीते कई सालों से वित्‍तीय कठिनाइयों से जूझ रहे सरकारी बैंक शाखाओं की संख्‍या को 600 तक सीमित करना चाहता है। जिसकी वजह से मार्च, 2023 तक इस बैंक ने अपनी कई बैंक शाखाओं को बंद करके या फिर घाटे में चल रही शाखाओं को दूसरी शाखाओं में मर्ज करना चाहता है।

इस बारे में सामने आई रिपोर्ट के मुताबिक, 100 साल से भी ज्‍यादा पुराने इस बैंक की पूरे देश में 4,594 शाखाएं हैं। सूत्रों से सामने आई रिपोर्ट के अनुसार, उसने बैंक के अपनी 13 प्रतिशत शाखाएं बंद करने के लिए बनाए गए डॉक्‍यूमेंट को देखा है। यह दस्‍तावेज 4 मई को बैंक के हेडक्‍वार्टर से अन्‍य ब्रांचों और विभागों को भेजा गया है।

दरअसल सेंट्रल बैंक को कुछ अन्‍य बैंकों के साथ सन् 2017 में आरबीआई (RBI) ने त्वरित सुधारात्मक कार्रवाई (Prompt Corrective Action-PCA) के तहत रखा गया था। जिसके तहत इन बैंकों को रेगुलेटरी कैपिटल, बेड लोन्‍स और लिवरेज रेशो में गड़बड़ी करने और रिजर्व बैंक दिशानिर्देशों का पालन नहीं करने पर पीसीए श्रेणी में रखा गया था। वहीं सेंट्रल बैंक को छोड़कर पीसीए के तहत रखे गए सभी बैंक अपनी वित्‍तीय स्थिति को सुधार कर इस श्रेणी से बाहर हो चुके हैं। लेकिन सेंट्रल बैंक को सुधारने की जरूरत है।

इस बारे में एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि अपनी बुक में घाटे में चली रही संपत्तियों को कम करने के लिए सेंट्रल बैंक ने शाखाएं कम करने की रणनीति को अपनाया है। दिसंबर तिमाही में सेंट्रल बैंक का प्रॉफिट 2.82 बिलियन रुपये रहा था। वहीं बीते साल की समान तिमाही में यह आंकड़ा 1.66 बिलियन रुपये था। इसकी कुल नॉन प्रफोर्मिंग एसेस्‍ट रेशियो (GNPA) 15.16 प्रतिशत दिसंबर तिमाही में था। इसे पटरी पर लाने के लिए शाखाओं को बंद करने का बैंक ने फैसला किया है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story