×

Central Employees Salary hike: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, नए साल पर मिलेगा एक और बंपर वेतन वृद्धि

Central Employees Salary hike: केंद्र सरकार नए साल पर अपने कर्मचारियों को महंगाई भत्ते, एचआरए और टीए में बढ़ोतरी के साथ एक और बंपर वेतन वृद्धि पर विचार कर रही है। सातवें वेतन आयोग की सिफारिश के अनुसार केंद्र सरकारके कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर, न्यूनतम वेतन या मूल वेतन में वृद्धि के रूप में वेतन वृद्धि की संभावना है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Kumar
Published on: 23 Nov 2021 6:25 AM GMT
central Employees Salary hike
X

सैलरी (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडियाा)

central Employees Salary hike: दीवाली का तोहफा (Diwali Gift) देने के बाद केंद्र सरकार (Central Government) नए साल पर अपने कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (Dearness Allowance), एचआरए (HRA) और टीए (TA) में बढ़ोतरी के साथ एक और बंपर वेतन वृद्धि (Salary Hike) पर विचार कर रही है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) की सिफारिश के अनुसार केंद्र सरकार (Central Government) के कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर, न्यूनतम वेतन या मूल वेतन में वृद्धि के रूप में वेतन वृद्धि की संभावना है।

केंद्र सरकार (Central Government) के तहत काम करने वाले लोग अधिकारियों से फिटमेंट फैक्टर को 2.57 फीसदी से बढ़ाकर 3.68 फीसदी करने का अनुरोध कर रहे हैं। अब, अंत में, केंद्रीय बजट 2022 (Union Budget 2022) की प्रस्तुति से पहले निर्णय लिए जाने की संभावना है।

फिटमेंट फैक्टर

केंद्रीय मंत्रिमंडल (central cabinet) से हरी झंडी मिलने के बाद वेतन वृद्धि को आगामी बजट (Union Budget 2022) के खर्च में शामिल किया जाएगा। फिटमेंट फैक्टर में वृद्धि से न केवल केंद्र सरकार के कर्मचारियों (Central Government Employees) के वेतन में वृद्धि होगी, बल्कि केंद्र सरकार (Central Government) के कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन में भी वृद्धि होगी।

वर्तमान में, वेतन की गणना (Salary Calculation) 2.57 प्रतिशत के फिटमेंट फैक्टर पर की जाती है और इसके अनुसार मूल वेतन (Basic Salary) 18,000 रुपये है। हालांकि, अगर सरकार (Central Government) प्रस्तावित 3.68 प्रतिशत फिटमेंट फैक्टर से सहमत होती है, तो मूल वेतन 8000 रुपये बढ़ जाएगा और 26,000 रुपये के स्तर पर पहुंच जाएगा।

लाखों कर्मचारियों को बड़ी राहत

केंद्र सरकार (Central Government) के कर्मचारियों और सरकारी प्रतिनिधियों के बीच पिछली बातचीत के दौरान कैबिनेट सचिव (cabinet secretary) ने फिटमेंट फैक्टर में वृद्धि का आश्वासन दिया था। फिटमेंट फैक्टर बढ़ने से केंद्र सरकार (Central Government) के लाखों कर्मचारियों (Government Employees) को बड़ी राहत मिलने वाली है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story