×

केंद्र सरकार की बड़ी योजना: घर-घर होगा टीकाकरण, 15 अगस्त तक पूरा देश वैक्सीनेट

15 अगस्त तक देश के 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को वैक्सीनेट कर दिया जाएगा। 10 लाख से ज्यादा टीकाकरण केंद्र बनाए जाएंगे।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 21 April 2021 9:25 AM GMT
कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा दिन प्रति दिन बढ़ता ही जा रहा है।
X

कोरोना वैक्सीन(फोटो-सोशल मीडिया)

नई दिल्ली। महामारी से उभरने के लिए केंद्र सरकार की योजना के अनुसार, अगले साढ़े तीन महीने मतलब कि 15 अगस्त तक देश के 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को वैक्सीनेट कर दिया जाएगा। सरकार की इस योजना के अनुसार, पूरे देश भर में 10 लाख से ज्यादा टीकाकरण के केंद्र बनाए जाएंगे। साथ ही लोगों को घर-घर तक टीका लगाने की भी योजना बनाई गई है। इस बारे में स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार, अगले कुछ दिनों में ही दुनियाभर के अलग अलग मुल्कों में लगाई जाने वाली मानकों के अनुरूप वाली वैक्सीन अपने देश में होंगी।

पूरे देश में 1 मई से पीएम नरेंद्र मोदी ने 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को टीका लगाए जाने की घोषणा की है। जिसके लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और गृह मंत्रालय सहित कई अन्य जिम्मेदार महकमे बीते कुछ महीनों से इस योजना पर लगातार काम कर रहे थे।

तेज हुई वैक्सीनेशन ड्राइव की रफ्तार

इसके तहत देशभर में टीकाकरण की योजना से संबंधित एक कमेटी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया की उनकी पूरी कोशिश है कि अगले साढ़े तीन महीने यानी 15 अगस्त तक पूरे देश की 18 साल से अधिक उम्र की आबादी को कोरोना का टीका लगाना है। इस अधिकारी के अनुसार, इसके लिए देश के सभी राज्यों से समन्वय किया जा चुका है।


ऐसे में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों से सामने आई जानकारी के अनुसार, अभी हमारे देश में सिर्फ दो कंपनियों का ही टीका उपलब्ध है। बावजूद इसके अब तक तकरीबन 13.5 करोड़ लोगों को वैक्सीनेट किया जा चुका है। इस पर विभागीय अधिकारियों का कहना है कि अगले कुछ दिनों में दुनियाभर के अलग-अलग देशों में लगाए जाने वाले कई टीके उपलब्ध हो जाएंगे। इस वजह से वैक्सीनेशन ड्राइव की रफ्तार बहुत तेज हो जाएगी।

सभी राज्यों को दिशानिर्देश जारी

भारत में वैक्सीनेशन की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने वाली कमेटी के एक वरिष्ठ सदस्य के अनुसार, योजना तो यही है कि सभी प्रांतों में करीब 10 लाख से ज्यादा वैक्सीनेशन सेंटर बनाए जाएं। इसके लिए सभी राज्यों को दिशानिर्देश जारी कर दिए गए हैं राज्यों ने अपने स्तर पर योजनाओं का कार्यान्वयन शुरू कर दिया है और उसकी पूरी डिटेल केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को दी जा रही है।

दूसरी तरफ केंद्र सरकार लोगों को घर-घर जो व्यक्ति जहां है उसको वहीं पर टीका लगाने की तैयारी में है। इसके लिए राज्यों के स्वास्थ्य विभाग की ग्राउंड लेवल पर काम करने वाली टीम को प्रशिक्षित भी किया जा रहा है। वहीं जो सामाजिक संगठन और कॉरपोरेट ग्रुप इस प्रक्रिया में मदद करना चाहते हैं उन्हें भी केंद्र सरकार ने आगे आने के लिए कहा है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story