×

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों को मिल सकती खुशखबरी, जाने कितना आएगा वेतन

7th Pay Commission: आज कैबिनेट बैठक में महंगाई भत्ते और महंगाई राहत (DR) पर कैबिनेट की आखिरी मुहर लग सकती है। DA और DR के अलावा जुलाई और अगस्त 2 महीने के एरियर पर भी फैसला हो सकता है। अगर ऐसा होता है तो केंद्र सरकार के कर्मचारियों की सितंबर की सैलरी में बंपर सैलरी आएगी।

Sushil Shukla
Published By Sushil Shukla
Published on: 7 July 2021 3:22 AM GMT
पीएम मोदी आज कोविन वैश्विक सम्मेलन को करेंगे संबोधित
X

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो -सोशल मीडिया)

7th Pay Commission: देश के 1.2 करोड़ केंद्रीय कर्मचारियों (Central government employee's) और पेंशनर्स (Pensioner's) के लिए आज का दिन यानी (July) बेहद खास रहने वाला है। ऐसा इसलिए क्योंकि आज कैबिनेट बैठक (Cabinet Meeting Today) होने वाली है, इसमें महंगाई भत्ते (DA) और महंगाई राहत (DR) पर कैबिनेट की आखिरी मुहर लग सकती है। DA और DR के अलावा जुलाई और अगस्त 2 महीने के एरियर पर भी फैसला हो सकता है। अगर ऐसा होता है तो केंद्र सरकार के कर्मचारियों की सितंबर की सैलरी में बंपर सैलरी आएगी।

कैबिनेट बैठक में होगा फैसला

सात जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक होनी है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इस बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों के DA पर चर्चा हो सकती है। इससे पहले 26 जून को कैबिनेट सेक्रेटरी की अध्यक्षता में वित्त मंत्रालय और नेशनल काउंसिल ऑफ जॉइंट कंसल्टेटिव मशीनरी (JCM) और अधिकारियों की मीटिंग हुई थी जिसमें सितंबर में DA देने की बात की गई है। आज कैबिनेट बैठक में इस पर मुहर लग सकती है।

अब तक तीन किश्तें हैं पेंडिंग

नेशनल काउंसिल ऑफ जॉइंट कंसल्टेटिव मशीनरी (JCM) केंद्र सरकार के कर्मचारियों की संस्था है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों की डीए की तीन किश्तें मिलनी बाकी है। कोरोना महामारी के कारण सरकार ने डीए फ्रीज कर रखा था। साथ ही पूर्व कर्मचारियों के डीआर की किश्तों का भुगतान भी नहीं हुआ। कर्मचारियों और पेंशनर्स का 1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 का डीए और डीआर पेंडिंग है।

जानें कितना एरियर मिलेगा?

नेशनल काउंसिल ऑफ जॉइंट कंसल्टेटिव मशीनरी के शिव गोपाल मिश्रा ने कहा कि क्लास 1 के अधिकारियों का DA एरियर 11,880 रुपये से लकेर 37,554 रुपये के बीच होगा। उन्होंने कहा कि यदि लेवल-13 यानी 7वें CPC मूल वेतनमान 1,23,100 रुपये से 2,15,900 रुपये या लेवल-14 के वेतनमान के लिए गणना की जाती है तो केंद्र सरकार के एक कर्मचारी का DA बकाया 1,44,200 रुपये से 2,18,200 रुपये के बीच होगा।

Sushil Shukla

Sushil Shukla

Next Story