×

Covid-19: 30 सितंबर तक लगी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक, केंद्र सरकार ने लिया फैसला

कोरोना वायरस की तीसरी लहर की चेतावनी के बीच केंद्र सरकार ने आज अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को 30 सितंबर 2021 तक रोक लगा दिया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Deepak Kumar
Published on: 29 Aug 2021 9:28 AM GMT
Air India Latest News: एयर इंडिया ने यात्रियों को दी बड़ी राहत, अब बिना पैसे दिए कर सकेंगे यात्रा तारीख में बदलाव
X

एयर इंडिया (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

COVID-19: कोरोना वायरस की तीसरी लहर की चेतावनी के बीच केंद्र सरकार ने आज अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को लेकर बड़ा फैसला किया है। कोविड संकट के चलते केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने निर्धारित अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों के निलंबन को बढ़ा कर 30 सितंबर 2021 तक कर दिया है। मंत्रालय के डीजी की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक यह रोक सिर्फ यात्री विमानों पर लागू होगी, इससे अंतरराष्ट्रीय कारगो उड़ानें प्रभावित नहीं होंगी।

पिछले साल 23 मार्च से अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों पर लगी रोक

गौरतलब है कि पिछले साल 23 मार्च से ही कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप को देखते हुए केंद्र सरकार ने नियमित अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों पर रोक लगा दी थी, जो बढ़ते-बढ़ते अब 30 सिंतबर तक पहुंच गया है। हालांकि कोरोना काल के बीच विदेश से भारतीयों को लाने के लिए वंदे भारत मिशन चलाया गया था। इस दौरान हजारों की संख्या में विदेशों में फंसे भारतीय अपने देश पहुंचे थे। वहीं, सुरक्षित 'एयर बबल' व्यवस्था के जरिए चुनिंदा देशों के बीच जुलाई, 2020 से विमानों का परिचालन हो रहा है।

यात्री विमानों पर रहेगा प्रतिबंध

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय के डीजी की ओर से जारी आदेश के मुताबिक प्रतिबंध सिर्फ यात्री विमानों पर रहेगा। वहीं, जिन रूट्स पर डीजीसीए द्वारा उड़ानों को मंजूरी मिली है, उन पर भी इस फैसले का असर नहीं पड़ेगा। इसके अलावा भारत और अन्य देशों के बीच मंजूरी के बाद कुछ चुनिंदा फ्लाइट चल रही हैं, उनको भी जारी रखा जाएगा।

गौरतलब है कि देश में कोरोना की दूसरी भयावह लहर के बाद वैज्ञानिकों ने तीसरी लहर की भी चेतावनी दी है। देश में कोरोना वायरस के मामले पिछले कुछ दिनों से बढ़ गए हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 45,083 नए मामले सामने आए हैं। वहीं पिछले 24 घंटों में 460 लोगों की मौत हो गई है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story