TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

सरकार ने दिया वैक्सीन सप्लाई पर बड़ा आदेश, 15 जून तक किल्लत होगी दूर

देश में कोरोना तेजी से फैल रहा है। जिसे देखते हुए सरकार ने कई अहम कदम उठाए।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Shweta
Published on: 19 May 2021 11:38 AM GMT (Updated on: 19 May 2021 11:40 AM GMT)
वैक्सीन लगवाते हुए
X

वैक्सीन लगवाते हुए (फोटो सौजन्य से सोशल मीडिया)

नई दिल्लीः देश में कोरोना( corona) तेजी से फैल रहा है। जिसे देखते हुए सरकार ने कई अहम कदम उठाए। इस बीच कई राज्यों में लॉकडाउन( lockdown) लगा हुआ है। वहीं दूसरी ओर सरकार ने कोरोना पर काबू पाने के लिए लोगों से वैक्सीन लगाने की अपील कर कर रही है। केंद्र सरकार ने वैक्सीनेशन के लिए सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 15 जून तक वैक्सीन उपलब्धता की पूरी जानकारी दी।

बता दें कि देश के कई ऐसे राज्य है जहां पर वैक्सीन की भारी किल्लत देखने को मिल रहा है। इस देखते हुए सरकार ने यह अहम फैसला लिया। जिसमें केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों, और केंद्र शासित प्रदेशों इसकी जानकारी लिखित तौर पर दी। इस सूची में यह बताया गया है कि कोरोना की वैक्सीन मई और जून के पहले दिन में उपलब्ध कराया जाएगा। जिसके वजह से राज्य सरकारों और प्राइवेट अस्पतालों को वैक्सीन मिलने में दिक्कत नहीं होगी। इसके साथ ही आगे की प्लानिंग की जा सकेगी।

गौरतलब है कि एक मई से 15 जून के बीच केंद्र सरकार 5.86 करोड़ वैक्सीन की डोज कई राज्यों में फ्री दिया जाएगा। इस बीच सरकार ने आम जनता को वैक्सीन के लिए जागरूर करने का काम कर रहा है। कई राज्यों में वैक्सीन न होने से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा है। जिसे देखते हुए कई राज्यों ने पहली ही सरकार से वैक्सीन की मांक कर चुके हैं।

अगर वक्त पर वैक्सीन की सप्लाई नहीं किया गया तो कई राज्यों में वैक्सीनेशन का काम रुक जाएगा। इस सूची में दिल्ली, महाराष्ट्र, यूपी, मध्य प्रदेश, और ओडिशा जैसे कई राज्य है जहां वैक्सीन की दिक्कत देखने को मिल रहा है। दिल्ली में कोवैक्सीन की भारी किल्लत के वजह से 18 वर्ष से अधिक लोगों के टीकाकरण पर असर देखने को मिल रहा है। कुछ ऐसा ही हाल महाराष्ट्र का है। जहां पर कोवैक्सीन की सप्लाई में दिक्कत हो रही है। बता दें कि भारत में 18 करोड़ वैक्सीन लग गई चुकी है।

Shweta

Shweta

Next Story