×

Chhat Puja Ban: इस साल भी छठ पूजा पर बैन, दिल्ली में DDMA ने जारी किया गाइडलाइंस

Chhat puja ban in delhi: DDMA द्वारा जारी नई गाइडलाइंस का असर न केवल छठ पूजा पर पड़ेगा, जबकि दिवाली और दशहरा पर भी पड़ेगा। हर साल की तरह इस साल भी दिल्ली में पटाखों पर बैन लगा दिया गया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shweta
Published on: 30 Sep 2021 11:31 AM GMT
Concept photo
X

कॉन्सेप्ट फोटो (फोटो सौजन्य से सोशल मीडिया)

Chhat Puja Ban: देश में भले ही कोरोना (Corona Virus) के मामले कम हो गए हों। लेकिन इसका खौफ अभी भी जारी हैं। कोरोना वायरस का असर इस साल भी त्योहारों पर पड़ा हैं। कोरोना संकट को देखते हुए दिल्ली सरकार (Delhi Sarkar) ने छठ पूजा के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। इस बार भी दिल्ली के सार्वजिनक स्थानों पर छठ पूजा नहीं सकेगी। पिछले साल की तरह इस बार भी आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) ने नई गाइडलाइंस जारी की है। इस गाइडलाइन का पालन 15 नवंबर को करना होगा।

छठ पूजा की गाइडलाइन

बता दें कि DDMA द्वारा जारी नई गाइडलाइंस का असर न केवल छठ पूजा पर पड़ेगा, जबकि दिवाली और दशहरा पर भी पड़ेगा। हर साल की तरह इस साल भी दिल्ली में पटाखों पर बैन लगा दिया गया है। DDMA यानी आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने अपनी जारी गाइडलाइंस में कहा है कि इस बार छठ पूजा के लिए मेला आयोजन के लिए बिल्कुल भी छूट नहीं होगी और न ही किसी सार्वजनिक स्थानों पर छठ पूजा मनाया जाएगा।

गौरतलब है कि दिपावली के छह दिन के बाद ही छठ पूजा शुरू हो जाती है। इस बार यह त्योहार 8 नवंबर से शुरू होगा। छठ पूजा का महत्व सबसे ज्यादा बिहार में देखने को मिलता है। यह त्योहार चार दिन तक चलता है। लेकिन आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने अपनी नई गाइडलाइंस में कहा गया है कि नवंबर से शुरू होने वाली सभी त्योहारों रोक लगा है।

आपको बता दें कि दिल्ली में इस बार प्रदूषण को देखते हुए पटाखों पर पहले सी है बैन है। इस बार भी दिल्ली में दिवाली पर पटाखें नहीं चलेंगे। इसकी सूचना मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पंद्रह सितंबर के अपने ट्विट के मार्फ़त दी थी। यह आज से लागू हो रहा हैं। फिलहाल आपको बता दें कि देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 23,529 नए मामले आए हैं। वहीं 311 लोगों की कोरोना से आज मौत हो गई है।

Shweta

Shweta

Next Story