×

China Airbase: LAC में कुछ बड़ा करने की साजिश में ड्रैगन, जानिए कितना खतरनाक हैं ये चीनी एयरबेस

China Airbase Near Ladakh : एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीन लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण सीमा के पास स्थिति शिनजियांग प्रांत के शाकचे इलाके में एक वायुसैनिक अड्डा बना रहा है।

Network
Published By Network / Shivani
Published on: 20 July 2021 6:25 AM GMT
China Airbase
X

चीन के लड़ाकू विमान (Photo Twitter)

China Airbase Near Ladakh : भारत और चीन (India China) की सेना लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (Ladakh LAC) के पास जमी हुई है। भले ही पिछले साल भारत और चीन के सैनिको के बीच हुए विवाद के बाद कई स्तर की वार्ता में दोनों देशों ने अपने अपने जवानों को सीमा से पिछले हटने के लिए कह दिया हो लेकिन चीन अपनी चालबाजियों से बाज नहीं आता। गुपचुप तरीके से चीनी सेना लद्दाख में कब्जा जमाने और सीमा से सटे भारतीय इलाकों पर पैठ जमाने की योजना में लगी रहती है। यही वजह है कि चीन लद्दाख सीमा के पास एयरबेस (China Airbase) बना रहा है।

लद्दाख के पास चीन बना रहा लड़ाकू विमानों का एयरबेस

दरअसल एक रिपोर्ट के मुताबिक, चीन लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण सीमा के पास स्थिति शिनजियांग प्रांत के शाकचे इलाके में एक वायुसैनिक अड्डा बना रहा है। यहां चीनी युद्धक विमानों के संचालन को शुरू कारण और इस क्षेत्र में चीनी एयरफोर्स की कमी को पूरा करने की मंशा से जिनपिंग सरकार तैयारियों में जुटी हुई है।

रिपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक, लद्दाख में बनने वाले इस चीनी एयरबेस में फाइटर्स जेट खड़े किए जाएंगे। ये एयरबेस काशगर और होगान के मौजूदा एयरबेसों के बीच में पड़ेगा। बता दें कि लंबे समय से काशगर और होगान एयरबेस भारतीय सीमा पर लड़ाकू अभियानों में जुटे रहते हैं। ध्यान दें कि शकचे शहर में पहले से ही एक एयरबेस है, जिसे चीन लड़ाकूू विमानों के संचालन के लिए अपग्रेड कर रहा है।

सैटेलाइट तस्वीरों से हुआ था सीक्रेट एयरबेस का खुलासा

गौरतलब है कि इसके पहले भी कुछ कॉमर्शियल सैटेलाइट तस्वीरें सामने आईं थीं, जिनसे पता चला था कि चीन शिनजियांग के लोप नूर (Lop Nur) में एक सीक्रेट एयरबेस (Airbase) विकसित कर रहा है। इस सीक्रेट एयरबेस को चीन का एरिया-51 (Area-51) नाम दिया गया है।


सीक्रेट एयरबेस को लेकर विषेशज्ञों का कहना था कि बीजिंग ने यहां 2016 में ही काम शुरू किया था, लेकिन 2020 में भारतीय सैनिकों के साथ हुई हाथपाई के बाद बढ़े तनाव के मद्देनजर काम युद्ध गति से होने लगा।

स्पेसशिप उतारने की क्षमता

दावा किया जा रहा है कि इस एयरबेस पर बड़े जहाज और स्पेसशिप भी आसानी से उतारे जा सकें। शिनजियांग प्रांत के लोप नूर (Lop Nur) में बन रहा चीन का ये सीक्रेट एयरबेस भारत के लेह से 1,340 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। सैटेलाइट तस्वीरों में चीन के इस एयरबेस के पास कई कंक्रीट की बिल्डिंग भी बनती दिखाई दी हैं। जिससे ये पता चलता है कि चीन कुछ बड़ा करने की कोशिशों में लगा हुआ है।

Shivani

Shivani

Next Story