×

Coronavirus: Cipla की कोरोना टेस्ट किट 'Viragen' लांच, तत्काल मिलेगा रिजल्ट

दवा कंपनी सिप्ला अब कोरोना की जांच के लिए एक नई RT-PCR किट 'ViraGen' ला रही है। कोरोना का तत्काल नतीजा पता चल सकेगा

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Ashiki
Published on: 20 May 2021 10:18 AM GMT
Corona Test Kit
X

कोरोना टेस्ट किट (सांकेतिक फोटो)

नई दिल्ली: कोरोना महामारी की वजह से देश में इन दिनों लोगों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ है। अस्पतालों में भीड़ की वजह से समय से जांच नहीं हो पा रही है और किसी तरह जांच हो भी गयी तो रिपोर्ट आने में काफी देर हो रही है। लोगों की इन्ही परेशानियों को दूर करने और कोरोना वायरस (Coronavirus) की जांच के लिए जानी मानी दवा कंपनी सिप्ला (Cipla) अब एक नई RT-PCR किट 'ViraGen' ला रही है।

सिप्ला ने आज यानी गुरुवार को अपनी RT-PCR टेस्ट किट Viragen के कॉमर्शियलाइजेशन का एलान भी कर दिया है। कंपनी का कहना है कि इससे कोरोना का तत्काल नतीजा पता चल सकेगा। इसे 25 मई से बाजार में उपलब्ध कर दिया जाएगा। कंपनी ने रेगुलेटरी फाइलिंग में कहा कि इस लांच से देश में टेस्टिंग सर्विसेज और कैपेसिटी से जुड़ी चुनौतियों से निपटने में मदद मिलेगी। साथ ही डायग्नोस्टिक स्पेस में कंपनी का विस्तार होगा।

कंपनी ने Ubio Biotechnology Systems के साथ मिलकर यह किट तैयार किया है। यह रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पॉलीमेराज चेन रिएक्शन (RT-PCR) आधारित जांच किट है। आपको बता दें कि यह सिप्ला द्वारा कोरोना की जांच के लिए लाई जाने वाली तीसरी किट है। कंपनी इसके पहले एंटीबॉडी डिटेक्शन किट और एंटीजेन टेस्ट किट को बाजार में उतार चुकी है।

ICMR से मंजूरी

बता दें कि इस टेस्ट किट को इंडियन कौंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) से मंजूरी मिल गयी है। सिप्ला जो नई किट बाजार में उतारने जा रही है, वह मल्टीप्लेक्स पीसीआर टेक्नोलॉजी पर आधारित संक्रमण का तत्काल पता लगाने वाली किट होगी।

खुद से ले सकेंगे सैंपल

सबसे बड़ी बात ये कि इस किट के जरिये घर में ही नाक से कोरोना जांच के लिए सैंपल ले सकते हैं। ICMR ने कोरोना टेस्ट किट को लेकर नई एडवाइजरी भी दी है। आईसीएमआर ने कहा कि होम टेस्टिंग सिर्फ सिम्प्टोमेटिक मरीजों के लिए है। यह उनके लिए भी है जो लोग लैब में कंफर्म केस के सीधे संपर्क में आए हों। होम टेस्टिंग के लिए गूगल प्ले स्टोर और ऐपल स्टोर से मोबाइल ऐप डाउनलोड करना होगा। मोबाइल ऐप के जरिये पॉजिटिव और निगेटिव रिपोर्ट मिलेगी। जानकारी के मुताबिक इसकी बाजार में कीमत 250 रुपये तक होगी।

इस किट के बारे में सिप्ला के मैनेजिंग डायरेटर और ग्लोबल सीईओ उमंंग वोहरा ने कहा कि सिप्ला इस बात के लिए लगातार प्रयास कर रही है कोरोना से लड़ाई में उपचार तक लोगों की पहुंच सुनिश्चित हो। इस साझेदारी से हम ऐसे महत्वपूर्ण समय में पूरे देश के ज्यादा लोगों तक पहुंच बना सकेंगे।

Ashiki

Ashiki

Next Story