×

CoWin: अब रजिस्ट्रेशन जरुरी नहीं, सरकार ने बदला नियम, सीधे सेंटर जाकर लगवाएं वैक्सीन

सरकार ने कोरोना टीकाकरण के नियम को और आसान बना दिया है। अब कोविन ऐप या वेबसाइट पर रजिस्ट्रेेशन की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया है।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 16 Jun 2021 1:15 PM GMT
corona vaccination
X

कोरोना टीकाकरण (फोटो- न्यूजट्रैक)

देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर भले ही कमजोर पड़ गई हो लेकिन इसका खतरा अभी टला नहीं है। कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सबसे बड़ा हथियार वैक्सीन है। पूरे देश में तेजी से टीकाकरण अभियान भी चलाया जा रहा है। देश के सभी राज्यों में कोरोना की वैक्सीन लोगों को फ्री में लगाई जा रही है। इसी को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने कोरोना टीकाकरण के नियम को और भी आसान बना दिया है। स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) ने लोगों को सुविधा देते हुए कोविन ऐप (CoWIN App) या वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन की अनिवार्यता को समाप्त कर दिया है। सरकार के नए नियम के मुताबिक कोई भी शख्स अपने नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर जाकर ऑन साइट रजिस्ट्रेशन करवा सकता है और वैक्सीन लगवा सकता है।

बता दें देश में बहुत से लोग अभी भी वैक्सीन लगवाने के लिए जरूरी ऑनलाइन रजिस्ट्रेाशन नहीं करा पा रहे हैं। यही कारण है कि ग्रामीण इलाकों में कोरोना टीकाकरण अभियान की रफ्तार काफी कम है। इसको देखते हुए सरकार ने ये बड़ा फैसला लिया है। स्वारस्य्भि मंत्रालय के एक आंकड़ों के मुताबिक, 13 जून तक कोविन के जरिए किए गए 28.36 करोड़ रजिस्ट्रेोशन में से 16.45 करोड़ (58 प्रतिशत) लाभार्थियों ने ऑन-साइट रजिस्ट्रेशन कराया है।

देश में कोरोना वैक्सी्नेशन अभियान की शुरुआत 16 जनवरी को हुई थी। 16 जनवरी से अब तक देश में 26 करोड़ से अधिक लोगों को कोरोना की खुराक दी जा चुकी है। स्वाकस्य्वर मंत्रालय की ओर से जानकारी देते हुए कहा गया है कि मंगलवार को 18-44 साल के आयु वर्ग के 13,13,438 लोगों को टीके की पहली खुराक दी गई जबकि 54,375 लोगों को दूसरी खुराक लगाई गई।


वैक्सीन को लेकर राहुल गांधी का निशाना

कांग्रेस नेता राहुल गांधी कोरोना से निपटने के लिए केंद्र सरकार की लगातार आलोचना करते रहे हैं। एक बार फिर राहुल गांधी ने एक ट्वीट कर कोविड महामारी को लेकर केंद्र सरकार और पीएम मोदी पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि भारतीय सरकार पीएम मोदी की छवि को बचाने के लिए संक्रमण को बढ़ावा दे रही है जिससे लोगों की जान जा रही है। उन्होंने ट्वीट में लिखा, " देश को तुरंत व पूर्ण टीकाकरण चाहिए- मोदी सरकार की निष्क्रियता से हुई वैक्सीन की कमी को छुपाने के लिए भाजपा के रोज के झूठ और खोखले नारे नहीं! पीएम मोदी की झूठी छवि बचाने के लिए केंद्र सरकार की लगातार कोशिशें वायरस को बढ़ावा दे रही हैं और जनता की जान ले रही हैं."।

बता दें राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में एक रिपोर्ट साझा की है जिसमें लिखा है कि भारतीय सरकार ने बिना वैज्ञानिक सलाह के ही कोविशील्ड की खुराकों के बीच अंतराल को बढ़ा दिया है। बता दें कि कोविशील्ड की दो डोज के बीच अंतर को बढ़ाकर 12 से 16 हफ्तों तक कर केंद्र सरकार निशाने पर आ गई है।


राहुल के आरोप पर हर्षवर्धन की सफाई

राहुल गांधी के आरोपों पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने इस मामले पर सफाई पेश की है। केंद्र के राष्ट्रीय तकनीकी टीकाकरण सलाहकार समूह, NTAGI ने कहा है कि कोविशील्ड के टीकों के बीच अंतराल को बढ़ाकर 12 से 16 हफ्ते करने पर चर्चा नहीं हई है। इसके बाद स्वास्थय मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने ट्वीट कर दावा किया कि टीकों के बीच गैप बढ़ाने का फैसला वैज्ञानिक आंकड़ों के आधार पर हुआ है।


डॉक्टर हर्षवर्धन ने ट्वीट में कहा कि खुराक के बीच अंतर बढ़ाने का निर्णय पारदर्शी तरीके से और वैज्ञानिक आंकड़ों के आधार पर लिया गया है। स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट किया, "कोविशील्ड की दो खुराक देने के बीच अंतर को बढ़ाने का निर्णय वैज्ञानिक डेटा के आधार पर पारदर्शी तरीके से लिया गया है. भारत में डेटा का मूल्यांकन करने के लिए एक मजबूत तंत्र है। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि इस तरह के एक महत्वपूर्ण मुद्दे का राजनीतिकरण किया जा रहा है."।


Rahul Singh Rajpoot

Rahul Singh Rajpoot

Next Story