×

Commissioning Event :रक्षा मंत्री बोले 'पोत के डिजाइन से लेकर डेवलपमेंट तक यह जहाज पूरी तरह से स्वदेशी है'

Commissioning Event : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह पोत विग्रह के कमीशनिंग इवेंट में हिस्सा लेने चेन्नई पहुंचे।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shraddha
Published on: 28 Aug 2021 9:59 AM GMT
राजनाथ सिंह ने विग्रह पोत के कमीशनिंग इवेंट में लिया हिस्सा
X

 राजनाथ सिंह ने विग्रह पोत के कमीशनिंग इवेंट में लिया हिस्सा(फोटो - सोशल मीडिया)

Chennai Event Vigrah : रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh) भारतीय तटरक्षक बल के पोत विग्रह (shipwreck) के कमीशनिंग इवेंट (Commissioning Event) में हिस्सा लेने चेन्नई (Chennai) पहुंचे। इस कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा इस पोत की कमीशनिंग हमारी तटीय रक्षा क्षमता में महत्वपूर्ण सुधार के साथ रक्षा क्षेत्र में हमारी बढ़ती आत्मनिर्भरता को दर्शाती है।

उन्होंने बताया कि 98 मीटर लम्बा यह पोत आंध्रप्रदेश के विशाखा पटनम में स्थित होगा। इस पोत का संचालन 11 अधिकारियों और 110 नाविकों की कंपनी द्वारा किया जाएगा। इस पोत विग्रह को भारतीय तटरक्षक बल में शामिल होने के बाद भारत के पास 157 पोत 66 विमान हो जाएंगे। भारतीय तटरक्षक बल के पोत विग्रह का निर्माण लार्सन एंड टुब्रो शिप बिल्डिंग लिमिटेड ने किया है।


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh) ने इस खास मौके पर कहा कि सुरक्षा क्षमताओं में वृद्धि का ही परिणाम है। साल 2008 में हुए आतंकी हमले के बाद से कोई समुद्री वारदात नहीं हो सकी है। इसके साथ राजनाथ सिंह ने बताया कि भारतीय तटरक्षक बल को मिलने वाला नया पोत विग्रह एडवांस राडार से लैस है। बताया जा रहा है कि ये जहाज 100 मीटर लंबा है और नेविगेशन, कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी (Communication Technology) में नवीनतम तकनीक से लैस हैं।


रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defense Minister Rajnath Singh) ने कहा 'मैं जहाज के बारे में ज्यादा टेक्नीकल नहीं जाऊंगा लेकिन मैं एक दो बाते जरूर कहूंगा जिसके बारे में मैं बहुत खुश हूं। ' उन्होंने कहा इस पोत के डिजाइन से लेकर डेवलपमेंट तक यह जहाज पूरी तरह से स्वदेशी है। उन्होंने बताया कि हमारे भारतीय तटरक्षक बल की ग्रोथ जर्नी है। जो मामूली 5 से 7 छोटी नावों से शुरू हुई थी। यह जर्नी आज 20,000 से ज्यादा एक्टिव स्टाफ 150 से अधिक जहाजों और 65 से अधिक विमानों के बेड़े तक पहुंच गई है।

Shraddha

Shraddha

Next Story