×

Power Crisis: बिजली संकट को लेकर मोदी सरकार पर बरसे राहुल गांधी, कह दिया अक्षम और अहंकारी

बिजली संकट पर पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर हमला बोला है। उन्होंने कहा कि बिजली की मांग चरम पर होने के कारण कोयले के भंडार में कमी देश के लिए परेशानी का कारण बनेगी।

Krishna Chaudhary
Written By Krishna ChaudharyPublished By Deepak Kumar
Published on: 27 April 2022 3:24 PM GMT
Congress leader Rahul Gandhi targets Modi government over power crisis
X

बिजली संकट को लेकर मोदी सरकार पर बरसे राहुल गांधी।

Power Crisis: देश में जैसे-जैसे मौसम का तापमान चढ़ता जा रहा है, बिजली की आंख मिचौली भी बढ़ती जा रही है। रिकॉर्ड तोड़ गर्मी का सामना कर रहे लोग बिजली के इस हरकत से परेशान है। ये हाल तब है जब साल के दो सबसे गर्म महीने मई और जून आने बाकी हैं। भीषण गर्मी के बीच कई राज्यों में बिजली संकट (Power Crisis) उत्पन्न हो गया है। रिपोर्टेस के मुताबिक, कुछ राज्यों में मात्र सात दिन का कोयला स्टॉक बचा हुआ है। इसे लेकर पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Former Congress President Rahul Gandhi) ने मोदी सरकार (Modi Government) पर हमला बोला है।

राहुल गांधी ने केंद्र सरकार को जमकर निशाना

राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने फेसबुक पर बिजली संकट (Power Crisis) को लेकर लंबा चौड़ा पोस्ट लिखते हुए केंद्र सरकार को जमकर निशाने पर लिया है। उन्होंने कहा कि मैनें मोदी सरकार (Modi Government) को पहले ही चेतावनी दी थी कि बिजली की मांग चरम पर होने के कारण कोयले के भंडार में कमी देश के लिए परेशानी का कारण बनेगी, लेकिन सरकार ने इस मुद्दे को हल करने के बजाय इसको लेकर एक इनकार जारी कर दिया था। आज देश भीषण बिजली संकट का सामना कर रहा है। अधिकतर राज्यों में लोगों को आठ घंटे बिजली कटौती झेलनी पड़ रही है।

गंभीर स्थिति में पहुंच चुके 106 में से 105 कोल प्लांटस: कांग्रेस नेता

कांग्रेस नेता ने आगे कहा कि 106 में से 105 कोल प्लांटस गंभीर स्थिति में पहुंच चुके हैं। इनमें 25 प्रतिशत से भी कम कोयले का स्टॉक बचा है। हमारे पास कुल 21.55 मिलियन टन का कोयला स्टॉक में है। अभी 66.32 मिलियन टन स्टॉक की जरूरत है। राहुल ने बिजली संकट का सामना कर रहे राज्यों का जिक्र करते हुए कहा, गुजरात, यूपी, आंध्र प्रदेश, पंजाब, महाराष्ट्र और कई अन्य राज्य हैं जहां बिजली की कमी पूरी नहीं हो पा रही है। कांग्रेस सांसद ने इस संकट को लेकर मोदी सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि महंगाई, बेरोजगारी, व्यापार ठप होने के कारण पहले ही हमारी अर्थव्यवस्था की कमर टूट चुकी है। ऐसे में यह विकट स्थिति अकेले अंहकारी और अक्षम सरकार की देन है।

अप्रैल में हुई बिजली की डिमांड में रिकॉर्ड बढ़ोतरी

बता दें कि अप्रैल माह में भीषण गर्मी पड़ने के कारण बिजली की डिमांड में रिकॉर्ड बढ़ोतरी हुई है। लेकिन राज्यों के पास इस डिमांड की पूर्ति करने लायक कोयला नहीं है। बताया जाता है कि यूपी के पास बस सात दिन का स्टॉक बचा है. हरियाणा के पास आठ, राजस्थान के पास 17 दिन का कोयला ही स्टॉक में बचा है। आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, तेलंगाना, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, झारखंड और छत्तीसगढ़ का भी लगभग यही हाल है। अगर जल्द इस संकट का हल नहीं निकाला गया तो आने वाले समय में देश का एक बड़ा हिस्सा अंधेरा में डूब सकता है।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story