×

Rahul Gandhi Video: नेपाल में नाइट क्लब पार्टी पहली नहीं, इन मुद्दों पर घिर चुके हैं कांग्रेस के 'युवराज'

Rahul Gandhi Video Controversy: राहुल गांधी पड़ोसी मुल्क नेपाल में एक नाइट क्लब में पार्टी का आनंद लेने की वजहों से विवादों में घिरे हैं। लेकिन कांग्रेस के युवराज और विवादों का पुराना नाता रहा है।

aman
Written By aman
Published on: 3 May 2022 12:25 PM GMT
congress leader rahul gandhi and controversy
X

Rahul Gandhi (File Photo) 

Rahul Gandhi Video Controversy: कांग्रेस नेता और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी का विवादों से पुराना नाता रहा है। कई बार अपनी बचकानी हरकतों से तो कभी अजीबो-गरीब बयान देकर। और अधिकतर बार तब जब देश में कोई गंभीर मुद्दा चल रहा हो और पार्टी को उनकी जरूरत हो, खासकर तब राहुल चिर-परिचित अंदाज में विदेश यात्रा पर चले जाते हैं। ऐसे ही एक हालिया विदेश यात्रा को लेकर कांग्रेस के 'युवराज' घिर गए हैं।

इस बार राहुल गांधी पड़ोसी मुल्क नेपाल में एक नाइट क्लब में पार्टी का आनंद लेने की वजहों से विवादों में घिरे हैं। अगर बात सिर्फ नाइटक्लब में पार्टी तक सीमित होती तो शायद आई-गई हो सकती थी, मगर उनकी फजीहत की वजह कुछ और है। वायरल वीडियो में नाइटक्लब में कड़कती धुन, तेज आवाज और मदमस्त लोगों के बीच राहुल गांधी के बगल में एक लड़की दिख रही है। बस, इसी के बाद पूरा विवाद खड़ा हो गया।

हालांकि, ये पहला मामला नहीं है जब राहुल गांधी किसी मुद्दे पर घिरे हैं। इससे पहले भी वो कई मुद्दों पर घिर चुके हैं। -

पार्टी की गंभीर बैठक छोड़ गए विदेश

गौरतलब है कि, हाल ही में चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर के कांग्रेस पार्टी से जुड़ने और पार्टी के लिए आगामी विधानसभा चुनावों तथा पार्टी को आगे बढ़ाने सहित अन्य मुद्दों पर एक बैठक हुई थी। इस बैठक में सोनिया गांधी सहित पार्टी के कई वरिष्ठ नेता मौजूद रहे। मगर, राहुल गांधी इस गंभीर बैठक को छोड़कर विदेश चले गए। मीडिया रिपोर्ट्स में उनके बैंकॉक जाने की खबर आई थी। इस मुद्दे पर राहुल गांधी घिरते नजर आए।

चन्नी को गरीब बताने पर घिरे थे राहुल

हाल ही संपन्न पंजाब विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस ने चरणजीत सिंह चन्नी (Charanjit Singh Channi) को अपना सीएम फेस घोषित किया था। लेकिन, पंजाब में सियासी बवाल तब खड़ा हो गया जब राहुल गांधी ने चन्नी को गरीब का बेटा बताया। इस मुद्दे पर विपक्ष से लेकर पार्टी के अंदर के लोगों ने भी राहुल गांधी को जमकर घेरा। नवजोत सिंह सिद्धू की पत्नी नवजोत कौर सिद्धू ने तो खुलेआम नाराजगी जताई। तब पार्टी की मुश्किलें बढ़ गई थी। हालांकि, आपको याद होगा कि यही चन्नी थे जिनके भतीजे और रिश्तेदार के आवास पर ईडी ने छापा मारा था, जिसमें तत्कालीन पंजाब के मुख्यमंत्री घिरते नजर आए थे।

भारत को नहीं मिला विदेशी मेहमान

हम सभी जानते हैं कि भारतीय गणतंत्र दिवस के मौके पर किसी विदेशी मेहमान को अवश्य आमंत्रित किया जाता है। मगर, इस साल 26 जनवरी को ये प्रथा टूट गई। इस बार किसी विदेशी मेहमान को आमंत्रित नहीं किया गया था। राहुल गांधी ने इस मुद्दे को लोकसभा में उठाया। उनका आरोप था कि गणतंत्र दिवस में शामिल होने के लिए भारत को कोई विदेशी मेहमान नहीं मिला। हालांकि, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने संसद में राहुल गांधी के भाषण के जवाब में कहा कि 73 वें गणतंत्र दिवस समारोह में किसी भी विदेशी मेहमान की अनुपस्थिति के पीछे देश में मौजूदा कोविड-19 स्थिति थी। इस मुद्दे पर भी राहुल की खूब भद्द पिटी।

'आप चीन-पाक को साथ लाए'

इसी वर्ष संसद के शीतकालीन सत्र के दौरान कांग्रेस नेता राहुल गांधी एक ऐसी लाइन कह दी, कि खुद की ही फजीहत करा बैठे। दरअसल, उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी पर हमला करते हुए उन पर 'चीन और पाकिस्तान को एक साथ लाने' और जम्मू-कश्मीर में बड़ी 'रणनीतिक गलती' का आरोप लगाया। इसके बाद, बीजेपी और केंद्र सरकार ने राहुल पर तीखे प्रहार शुरू कर दिए थे। राहुल का कहना था कि देश हर तरफ से विरोधियों से घिरा हुआ है। भारत इस क्षेत्र में अलग-थलग पड़ गया है। शायद राहुल गांधी ये भूल गए थे कि भारत चीन और पाकिस्तान से युद्ध लड़ चुका है। और रणनीतिक तौर पर दोनों ही देश भारत को घेरना चाहते हैं।

तानाशाहों का नाम 'M' से क्यों शुरू होता है?

पिछले साल राहुल गांधी अपने ही एक सवाल पर तब घिर गए जब उन्होंने म्यांमार में तख्तापलट को लेकर सवाल पूछा था। सोशल मीडिया पर लोगों ने राहुल गांधी को उनके ही सवाल पर जमकर निशाना साधा। दरअसल, राहुल गांधी ने एक ट्वीट कर पूछा था, कि आखिर तानाशाहों का नाम अंग्रेजी के एक 'M' यानी हिंदी में 'म' अक्षर से ही क्यों शुरू क्यों होता है? राहुल नरेंद्र मोदी को घेरने की जुगत में थे मगर, ये उन्हें भारी पद गया था। उनके सवाल के बाद सोशल मीडिया पर जवाबों की बाढ़ आ गई। राहुल से लोगों पूछा कि 'एम' नाम के सभी तानाशाह हैं तो 'मोहनदास करमचंद गांधी', आपके दादा 'मोती लाल नेहरू' और 'मनमोहन सिंह' कौन हैं?

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story