Congress poll debacle: सोनिया गांधी ने इन नेताओं को सौंपी हार का आकलन करने की अहम जिम्मेदारी

Congress poll debacle: सोनिया गांधी के इस कठोर फैसले के बाद उन्होनें पांचों राज्यों में कांग्रेस की हार का आकलन करने और उसके तहत उसके सुधार लाने के लिए पांच अलग-अलग नेताओं को विभिन्न राज्य की जिम्मेदारी सौंप दी है।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Monika
Published on: 17 March 2022 6:12 AM GMT
Sonia Gandhi
X

सोनिया गांधी (फोटो : सोशल मीडिया ) 

Congress poll debacle: उत्तर प्रदेश ज़ाहित गोवा, उत्तराखंड ,मणिपुर विधानसभा चुनाव 2022 में कांग्रेस पार्टी (Congress) की जबरदस्त हार हुई है। इस हार के चलते नाराज़ पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने पांचों राज्यों के पार्टी प्रमुखों से इस्तीफा ले लिया है। सोनिया गांधी के इस कठोर फैसले के बाद उन्होनें पांचों राज्यों में कांग्रेस की हार का आंकलन (assessment) करने और उसके तहत उसके सुधार लाने के लिए पांच अलग-अलग नेताओं को विभिन्न राज्य की जिम्मेदारी सौंप दी है। इन्हीं नेताओं के रिपोर्ट के आधार पर बाद में कांग्रेस पार्टी के प्रदेश संगठन में बदलाव सुनिश्चित होंगे।

सोनिया गांधी ने अपने निर्णय के मुताबिक पंजाब के लिए अजय माकन, उत्तर प्रदेश के लिए जितेंद्र सिंह, उत्तराखंड के लिए अविनाश पांडे, मणिपुर के लिए जयराम रमेश और गोवा के लिए रजनी पाटिल को नियुक्त किया गया है। इन नेताओं के आंकलन के आधार पर ही केंद्रीय कांग्रेस नेतृत्व राज्य संगठन में अहम बदलाव करने पर विचार करेगा।

हाल ही में सम्पन्न हुए विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के लिए सबसे बड़ा झटका पंजाब से लगा, जहां सत्तारूढ़ कांग्रेस की सरकार को बुरी तरह से हराकर आम आदमी पार्टी ने प्रचंड बहुमत के साथ अपनी सरकार बना ली है।

यूपी में मात्र 2 सीटों पर जीत दर्ज की

2022 विधानसभा चुनाव में कांग्रेस पार्टी ने उत्तर प्रदेश की कुल 403 विधानसभा सीटों में से मात्र 2 सीटों पर जीत दर्ज की है, जो कि बेहद ही निराशाजनक आंकड़े हैं। इसके अतिरिक्त कांग्रेस पार्टी ने गोवा में 40 विधानसभा सीटों में से 11 पर जीत दर्ज की है, मणिपुर की 60 में से 5 सीटों पर जीत दर्ज की है, उत्तराखंड की 70 सीटों में से 19 सीटों पर जीत दर्ज की है और पंजाब विधानसभा की कुल 119 सीटों में से कांग्रेस पार्टी मात्र 18 सीटों पर ही जीत दर्ज करने में सफल रही।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story