×

Congress Press Conference: कांग्रेस ने प्रेस कांफ्रेंस में उठाया पेगासस का मुद्दा, भाजपा पर लगाए गंभीर आरोप

Congress Press Conference Today: शनिवार को दिल्ली में प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कांग्रेस महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला ने पेगासस स्पाईवेयर का मुद्दा उठाया और बीजेपी पर कई गंभीर आरोप लगाए हैं।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Shreya
Published on: 29 Jan 2022 8:22 AM GMT
Congress Press Conference: कांग्रेस ने प्रेस कांफ्रेंस में उठाया पेगासस का मुद्दा, भाजपा पर लगाए गंभीर आरोप
X

कांग्रेस प्रेस कांफ्रेंस (फोटो साभार- ट्विटर) 

Congress Press Conference Today: शनिवार को दिल्ली में कांग्रेस पार्टी (Congress) ने एक प्रेस कांफ्रेंस के आयोजन किया। इस प्रेस कांफ्रेंस में कांग्रेस महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला (Randeep Singh Surjewala) और कांग्रेस वरिष्ठ नेता तथा राज्यसभा नेता विपक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे (Mallikarjun Kharge) के साथ पार्टी के कई अन्य नेता शामिल रहें।

इस दौरान प्रेस कांफ्रेंस का अहम मुद्दा पेगासस स्पाईवेयर (Pegasus Spyware) को लेकर रहा। जैसा कि सभी को ज्ञात है कि पेगासस का अहम मुद्दा बीते काफी समय से चल रहा है, लेकिन हाल में न्यूयॉर्क टाइम्स (New York Times) द्वारा प्रदर्शित एक रिपोर्ट के चलते मामले ने वापस से तूल पकड़ लिया है।

रणदीप सुरजेवाला का मोदी सरकार पर हमला

आपको बता दें कि न्यूयॉर्क टाइम्स में प्रदर्शित रिपोर्ट ने दावा किया है कि भारत सरकार (Government Of India) ने पेगासस स्पाईवेयर को इजराइल से एक रक्षा डील में खरीदा है। इस दावे के बाद से मामले ने वापस से तूल पकड़ लिया है। कांग्रेस महासचिव रणदीप सुरजेवाला (Randeep Singh Surjewala) ने इस मामले में प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि निम्न बातें बोली-

1. साल 2017 में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) इजराइल गए थे तो वहां से उन्होनें जो मिलिट्री इक्विपमेंट खरीदा उसके सेंटरपीस में पेगासस जासूसी सॉफ्टवेयर डील का हिस्सा था तथा इसे इजराइल से 2 बिलियन अमेरिकी डॉलर में खरीद गया है।

2. राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार काउंसिल जो राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार को रिपोर्ट करती है उसका बजट भी यकायक 33 करोड़ से बढ़कर साल 2017 में 333 करोड हो गया।

3. पेगासस सॉफ्टवेयर गैरकानूनी तरीके से सेल फोन के मालिक की जानकारी या इजाजत के बगैर आपके सेलफोन के व्हाट्सएप, माइक्रोफोन और दोनों कैमरा को कैप्चर कर लेता है। भाजपा सरकार ने इसका इस्तेमाल जासूसी के लिया किया है, आपका फोन चालू हो या बंद हो तथा उसके चारों तरफ जो बात हो रही है उसकी फोटो और उसकी वार्तालाप यह गुप्त तरीके से फोन के मालिक की जानकारी के बगैर मोदी जी की एजेंसियों को भेजता है।

4. पेगासस स्पाईवेयर सॉफ्टवेयर आपके सेलफोन के मैसेज, व्हाट्सएप, कैलेंडर, कॉल, और अन्य जानकरियां मोदी सरकार को भेजता और वह इसी जानकरी का उपयोग आपके खिलाफ कर सकते हैं।

इनके खिलाफ की गई स्पाईवेयर से जासूसी

इसी के साथ रणदीप सुरजेवाला ने उन नामों की गिनती कराई जिनके खिलाफ जासूसी करने को लेकर नरेंद्र मोदी सरकार ने पेगासस स्पाईवेयर सॉफ्टवेयर का प्रयोग किया है। रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि मोदी सरकार ने भारत में राहुल गांधी और उनके साथ के पांच लोगों के खिलाफ, पूर्व प्रधानमंत्री देवगौड़ा, पूर्व मुख्यमंत्री कुमारास्वामी, भाजपा की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया, भारत सरकार के कैबिनेट मंत्री प्रह्लाद पटेल और उनकी धर्मपत्नी, मौजूदा आईटी मंत्री अश्विन वैष्णव और उनकी धर्मपत्नी के खिलाफ इस सॉफ्टवेयर के जरिए जासूसी की गई।

इसके अलावा प्रवीण तोगड़िया, स्मृति ईरानी, सुप्रीम कोर्ट के जज के खिलाफ, भारत के चुनाव आयोग, सीबीआई डायरेक्टर आलोक वर्मा और उनकी धर्मपत्नी उनके बेटे और बेटे की धर्मपत्नी के खिलाफ, भारतीय बीएसएफ के खिलाफ, बीएसएफ के आईजी और उनकी धर्मपत्नी के खिलाफ, हिंदुस्तान की फौज के अफसरों के खिलाफ, वकीलों के खिलाफ, पत्रकारों के खिलाफ और हिंदुस्तान, इंडिया टुडे, मिंट, जैसे प्रख्यात मीडिया संस्थानों के लोगों के खिलाफ इस सॉफ्टवेयर का उपयोग जासूसी के लिए किया गया है।

गृह मंत्रालय और गृह मंत्री ने दिया देश को धोखा

इसी के साथ रणदीप सुरजेवाला और मलिकार्जुन खरगे ने अपने साझा बयान में एक बात पर जोर देते हुए कहा कि गृह मंत्रालय और गृह मंत्री ने देश को धोखा दिया है और पेगासस जैसे सॉफ्टवेयर का प्रयोग कर रहा राजद्रोह के बराबर है। साथ ही कांग्रेस के दोनों नेताओं ने समान बात करते हुए कहा कि- "जब आरटीआई द्वारा भाजपा सरकार से पेगासस सॉफ्टवेयर की खरीद के विषय में सवाल पूछा गया था तो उन्होंने साफ तौर पर कहा था कि उन्होंने ऐसा कोई भी सॉफ्टवेयर नहीं खरीदा है और उन पर सिर्फ झूठे इल्जाम लग रहे हैं, लेकिन न्यूयॉर्क टाइम्स में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक भाजपा सरकार ने इजराइल से पेगासस सॉफ्टवेयर खरीदा है। भारतीय जनता पार्टी ने इस सॉफ्टवेयर की मदद से 2019 के लोकसभा चुनाव में भी गड़बड़ी की है तथा झूठ बोलते हुए सदन, भारत के सर्वोच्च न्यायालय और देश की जनता को गुमराह करने का काम किया है।"

कांग्रेस वरिष्ठ नेता मलिकार्जुन खड़गे ने कहा कि-" भारतीय जनता पार्टी कि सरकार देश की जनता के खून पसीने की कमाई और उनके द्वारा दिए जा रहे इनकम टैक्स की रकम को उन्हीं के खिलाफ इस्तेमाल कर कर रही है, और पेगासस सॉफ्टवेयर की मदद से उन्हीं पट नजर रखी जा रही है।"

न्यूयॉर्क टाइम्स में पेगासस स्पाईवेयर की खरीद को लेकर प्रदर्शित रिपोर्ट के चलते हैं भाजपा सरकार निशाने पर आ गई है तथा उनके द्वारा पूर्व में इस मामले में संलिप्तिति ना होने को लेकर दिए गए बयानों पर भी सवालिया निशान खड़ा हो गया है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story