×

बढ़ते कोरोना पर राहुल गांधी का मोदी सरकार से सवाल, अब भी अधिकतर आबादी वैक्सीनेट नहीं, तो बूस्टर डोज देंगे हुजूर ?

राहुल ने दावा किया है, कि देश में कोरोना टीकाकरण की रफ्तार बेहद धीमी है। साथ ही, उन्होंने पूछा, कि ऐसे में सरकार लोगों को बूस्टर डोज कब लगाएगी? राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में एक आंकड़ा साझा करते हुए सवाल पूछा, कि देश में अभी भी अधिकांश आबादी है...

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 22 Dec 2021 6:46 AM GMT (Updated on: 22 Dec 2021 6:48 AM GMT)
बढ़ते कोरोना पर राहुल गांधी का मोदी सरकार से सवाल, अब भी अधिकतर आबादी वैक्सीनेट नहीं, तो बूस्टर डोज देंगे हुजूर ?
X

Rahul Gandhi Statement: पूरी दुनिया कोरोना के नए वेरिएंट 'ओमिक्रॉन' की वजह से टेंशन में हैं। ओमिक्रॉन संक्रमितों के मामले दिनों दिन बढ़ते ही जा रहे हैं। भारत में ऐसे करीब 220 केस अब तक सामने आ चुके हैं। कहीं कम तो कहीं ज्यादा लेकिन सच्चाई है कि कोरोना के नए वेरिएंट से संक्रमित लोग देश के 14 अलग-अलग राज्यों से हैं। ऐसे में एक तरफ जहां देश के सभी लोगों को अभी तक कोरोना महामारी से बचाव के टीके नहीं लग पाए हैं, तो अगर ऐसे में देश में तीसरी लहर आ जाए तो सोचिए क्या हालात होंगे। इसी के मद्देनजर आज कांग्रेस महासचिव राहुल गांधी ने केंद्र सरकार को घेरते हुए ट्वीट किया है।

राहुल ने दावा किया है, कि देश में कोरोना टीकाकरण की रफ्तार बेहद धीमी है। साथ ही, उन्होंने पूछा, कि ऐसे में सरकार लोगों को बूस्टर डोज कब लगाएगी? राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में एक आंकड़ा साझा करते हुए सवाल पूछा, कि देश में अभी भी अधिकांश आबादी है जिसे कोरोना का टीका नहीं लगा है। तो ऐसे में सरकार बताए कि वो बूस्टर डोज लगाना कब शुरू करेगी?

राहुल के सरकार से तीखे सवाल

कांग्रेस महासचिव ने जो आंकड़े शेयर किए उसके अनुसार, 'अगर मौजूदा रफ्तार से कोराना का टीकाकरण हुआ तो दिसंबर 2021 के अंत तक 42 प्रतिशत जनसंख्या को ही टीका लग पाएगा। जबकि लक्ष्य था, कि साल के अंत तक 60 फीसद आबादी को टीका लग जाए।'

आंकड़ों से जानें कितनी लगी है खुराक

वहीं, इस बाबत केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों की मानें तो देश में मंगलवार शाम तक 138.96 करोड़ वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी है। बता दें, कि इस आंकड़े में बीते 24 घंटे में लगाई गईं 57 लाख वैक्सीन की खुराक भी शामिल है। जारी आंकड़े के अनुसार, देश में अबतक 82,97,50,222 पहली खुराक लगी हैं, जबकि 55,91,79,111 दूसरी खुराक लगाई जा चुकी है।

इजरायल चौथी डोज देने वाला पहला देश

एक तरफ, भारत सहित दुनिया के कई ऐसे देश हैं जहां अब तक कोरोना वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज का ही इंतजार हो रहा है। वहीं, इजरायल एक ऐसा देश है जो अपने लोगों को चौथी डोज देने जा रहा है। इजराइल दुनिया का ऐसा करने वाला पहला देश था, जिसने अपने लोगों की जान बचाने के लिए सबसे पहले कोरोना की बूस्टर डोज दी थी। जबकि अब वही इजरायल वैक्सीन की चौथी डोज लगाने की तैयारी कर चुका है। इजराइल दुनिया का पहला देश बन जाएगा जहां चौथी डोज लगाई जाने वाली है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story