×

Corona Vaccination: बूस्टर डोज के लिए नहीं कराना होगा नया रजिस्ट्रेशन, मात्र इतनी होगी फीस

Corona Booster Dose Program: 10 अप्रैल से देशभर में 18 से 59 आयु वर्ग के लोगों को कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज देने की शुरूआत की जाएगी।

Krishna Chaudhary
Report Krishna ChaudharyPublished By Shreya
Published on: 9 April 2022 9:02 AM GMT (Updated on: 9 April 2022 9:03 AM GMT)
Corona Vaccination: बूस्टर डोज के लिए नहीं कराना होगा नया रजिस्ट्रेशन, मात्र इतनी होगी फीस
X

वैक्सीनेशन (फोटो साभार- न्यूजट्रैक)

Corona Vaccination: पांच राज्यों में कोरोना के नए मामलों (Covid-19 New Cases) में अचानक बढ़ोत्तरी दर्ज करने के बाद केंद्र सरकार (Modi Government) चिंतित नजर आ रही है। सरकार ने संबंधित राज्यों को अतिरिक्त सतर्कता बरतने की सलाह दी है। वहीं, केंद्र सरकार 18 प्लस लोगों के लिए बूस्टर डोज प्रोग्राम (Corona Booster Dose Program) भी शुरू करने जा रही है।

कल यानि 10 अप्रैल से देशभर में 18 से 59 आयु वर्ग के लोगों को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की बूस्टर डोज देने की शुरूआत की जाएगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Minister) ने इस संबंध में राज्यों को कई अहम दिशा निर्देश दिए हैं।

नहीं कराना होगा नया रजिस्ट्रेशन

बूस्टर डोज प्रोग्राम (Booster Dose Program In India) के ऐलान के बाद लोगों में इस बात का भ्रम पैदा हो गया है कि क्या इसके लिए फिर से रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। केंद्र सरकार ने इस भ्रम को तोड़ते हुए स्पष्ट कर दिया है कि कोरोना वैक्सीन के बूस्टर डोज के लिए कोई नया रजिस्ट्रेशन नहीं कराना होगा। कोविन एप (CoWIN App) पहले से ही किए गए रजिस्ट्रेशन के जरिये बूस्टटर डोज लगाई जाएगी।


150 रूपये से अधिक नहीं होगी फीस

निजी टीकाकरण केंद्रों (Private Vaccination Centers) पर बूस्टर डोज के लिए लगने वाली फीस पर भी केंद्र सरकार ने स्थिति स्पष्ट करते हुए 150 रूपये फीस निर्धारित कर दी है। यह कोरोना वैक्सीन के दाम से अलग होगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों के साथ बैठक में कहा कि वे सुनिश्चित करें कि निजी टीकाकरण केंद्र बूस्टर डोज के लिए 150 रूपये से अधिक फीस न ले पाएं।

इसके अलावा व्यक्ति को जिस वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज लगी है, उसी वैक्सीन की बूस्टर डोज भी लगेगी। किसी और वैक्सीन का प्रयोग वर्जित रहेगा। वहीं वैक्सीन निर्माता सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) ने कहा कि उसकी कोविशील्ड वैक्सीन (Covishield Vaccine) की कीमत पात्र लोगों के लिए 600 रूपये होगी।

बता दें कि कोरोना वैक्सीन का बूस्टर डोज सभी निजी टीकाकरण केंद्रों पर उपलब्ध होगा। जिन नागरिकों को टीके की दूसरी खुराक लगे 9 माह हो चुके हैं वे इसके लिए पात्र होंगे।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story