×

भारत में कोरोना बेकाबू: इन 6 राज्यों में बढ़ता जा रहा संक्रमण का खतरा, स्वास्थ्य मंत्रालय चिंतित

Corona Cases in India: वर्तमान में कई ऐसे राज्य हैं जहां बीते सप्ताह में कोरोना संक्रमण के प्राप्त मामलों में भारी इजाफा देखा गया है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Vidushi Mishra
Published on: 21 Jan 2022 2:51 AM GMT
भारत में कोरोना बेकाबू: इन 6 राज्यों में बढ़ता जा रहा संक्रमण का खतरा, स्वास्थ्य मंत्रालय चिंतित
X

Corona Cases in India: भारत में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार तेज़ी से बढ़ रहे हैं, जिसके चलते स्वास्थ्य मंत्रालय की चिंता व्यापक इजाफा हुआ है। वर्तमान में कई ऐसे राज्य हैं जहां बीते सप्ताह में कोरोना संक्रमण के प्राप्त मामलों में भारी इजाफा देखा गया है। इसी के अनुरूप भारत में कुल 6 राज्य ऐसे हैं जहां की संक्रमण की स्थिति को देखते हुए भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय ने चिंता व्यक्त की है।

इन 6 राज्यों में बीते सप्ताह कोविड साप्ताहिक सकारात्मक दर में बढ़ोत्तरी दर्ज हुई है, जिसके चलते संक्रमण के मामलों में भी तेजी देखी गयी है। इन 6 राज्यों के आंकड़े निम्न हैं-

6 राज्यों के लिए विशेष चिंता

इस सूची में शीर्ष पर काबिज है महाराष्ट्र जहां साप्ताहिक कोविड सकारात्मक दर 20.35 प्रतिशत से बढकर 22.12 प्रतिशत हो गयी है, इसी प्रकार कर्नाटक में 6.78 प्रतिशत से बढ़कर 15.12 प्रतिशत, तमिलनाडु में 10.70 प्रतिशत से बढ़कर 20.50 प्रतिशत, केरल में 12.28 प्रतिशत से बढ़कर 32.34 प्रतिशत, दिल्ली में 21.70 प्रतिशत से बढकर 30.53 प्रतिशत और उत्तर प्रदेश में 3.32 प्रतिशत से बढ़कर 6.33 प्रतिशत।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने इन 6 राज्यों के लिए विशेष चिंता जाहिर करने के साथ ही देश की कोविड टीकाकरण दर की तारीफ भी की और बताया कि तेज़ी से बढ़ कोरोना संक्रमण के बावजूद बहुत कम लोगों को अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता पड़, इसका पूरा श्रेय टीकाकरण को जाता है।

भारत की कोविड टास्क फोर्स के प्रमुख डॉ. वीके पॉल ने बताया की-"हम तेज़ी से बढ़ साप्ताहिक रहे कोविड सकारात्मक दर वाले इन 6 राज्यों के संपर्क में हैं तथा राज्य की कोविड स्थिति का जायजा लेने के लिए केंद्रीय टीम सभी राज्यों में भेजी गई है।"

इसके अतिरिक्त डॉ. वीके पॉल ने यह भी कहा कि भारत में टीकाकरण ने कोविड की तीसरे लहर को काफी हद तक रोकने में मदद की है, जिसके चलते तीसरी लहर जानलेवा बनने की स्थिति तक नहीं आ पहुंच पाई है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story