×

दिल्ली में बेकाबू हालात: एक दिन में पांच हजार से अधिक मामले, बढ़े मौत के आकड़ें

पूरे देश कोरोना के सामने आते मामले तबाही का रूप लेते जा रहे हैं। राजधानी दिल्ली में तेजी से संक्रमण के आंकड़ों...

Vidushi Mishra
Published By Vidushi Mishra
Published on: 8 April 2021 1:21 AM GMT
दिल्ली में बेकाबू हालात: एक दिन में पांच हजार से अधिक मामले, बढ़े मौत के आकड़ें
X

फोटो-सोशल मीडिया

नई दिल्ली: पूरे देश कोरोना के सामने आते मामले तबाही का रूप लेते जा रहे हैं। राजधानी दिल्ली में तेजी से संक्रमण के आंकड़ों में बढ़ोत्तरी हुई है। बीते एक दिन में यहां से 6 प्रतिशत से ज्यादा संक्रमण दर उभर का आई। ये इस साल में पहली बार हुआ। जबकि मात्र एक दिन में कोरोना से 20 लोगों की मौत हुई। संक्रमण के हर घंटे बढ़ने वाले आकंड़ों की वजह से अस्पतालों में बेड की कमी होने लगी है। वहीं स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, बीते एक दिन में 90201 सैंपल की जांच में 6.10 फीसदी कोरोना संक्रमित मिले हैं। और बीते मंगलवार को यह दर 4.98 प्रतिशत थी।

हर दिन मामलों में बढ़ोत्तरी

बढ़ते मामलों के बारे में बुधवार को स्वास्थ्य विभाग ने जानकारी दी है कि बीते एक दिन में 5506 लोग कोरोना संक्रमित मिले हैं। जबकि 20 लोगों की वायरस के चलते मौत हुई है। अस्पतालों से 3363 मरीजों को डिस्चॉर्ज किया गया। साथ ही अब कुल संक्रमित रोगियों की संख्या बढ़कर 690568 हो चुकी है। इनमें से अभी तक 659980 लोग स्वस्थ्य हो चुके हैं लेकिन 11,133 लोगों की जान जा चुकी है।


राष्ट्रीय राजधानी में हर दिन मामले बढ़ने का सिलसिला लगातार जारी है। जिसके चलते ये आंकड़ा अब 19455 तक पहुंच गया है। वहीं 10048 मरीजों को उनके घरों में आइसोलेशन पर रखा गया है। और तो और कंटेनमेंट जोन की संख्या में भी हर दिन बढ़ोत्तरी हो रही है। जिसके चलते अब दिल्ली के 3708 इलाके कोरोना संक्रमण की वजह से सील किए जा चुके हैं।

बढ़ रहे मामलों से खतरे की घंटी

ऐसे में विभाग के मुताबिक, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से निर्देश मिलने के बाद राजधानी में आरटी पीसीआर जांच को भी तेजी से आगे बढ़ाया जा रहा है। बीते एक दिन में 52 हजार से अधिक सैंपल की जांच आरटी पीसीआर के जरिए हुई है। लेकिन 37 हजार सैंपल की जांच एंटीजन किट्स के जरिए भी की गई।

पर इनमें से कितने लोगों की एंटीजन जांच रिपोर्ट निगेटिव आने और लक्षणों के आधार पर दोबारा जांच करने का आंकड़ा विभाग ने नहीं दिया है। फिलहाल अभी दिल्ली में स्थितियां काबू में नजर नहीं आ रही हैं। बल्कि लगातार बढ़ रहे मामलों से खतरे की घंटी बजती नजर आ रही है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story