×

Delhi: कोरोना के बढ़ते मामले पर DDMA की बैठक, जानें पाबंदियों के बीच किन-किन चीजों में मिलेगी छूट

दिल्ली में कोरोना से हालात अनियंत्रित होने के कारण डीडीएमए द्वारा की गई अहम बैठक में दफ्तरों, रेस्टोरेंट्स और बाजारों को लेकर नए प्रतिबंध लगाए गए।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 11 Jan 2022 9:34 AM GMT
office closed
X

ऑफिस बंद (फोटो-सोशल मीडिया)

राजधानी दिल्ली में कोरोना लगातार तेजी से फैलता जा रहा है। वही कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रोंन के कारण तीसरे लहर के आने की आशंका है। इन सब कयासों को मद्देनज़र रखते हुए कल दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी की एक अहम बैठक की गई थी बैठक में कोरोना संक्रमण को काबू में करने के लिए कई प्रतिबंधों को लगाने का फैसला लिया गया है।

दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी की कल हुई बैठक के बाद जारी किए गए आदेश में कहा गया कि दिल्ली में सभी प्रकार के प्राइवेट दफ्तर रेस्टोरेंट्स बार बंद रहेंगे। आदेश में बताया गया कि जरूरी सेवाओं से जुड़े दफ्तरों को छोड़कर बाकी सभी दफ्तर बंद रहेंगे। वही रेस्टोरेंट्स को लेकर यह फैसला लिया गया कि रेस्टोरेंट्स में केवल टेक-अवे जैसी सुविधा ही उपलब्ध होगी। साथ ही इस आदेश में बताया गया कि हर जोन में एक दिन केवल एक ही साप्ताहिक बाजार का संचालन करने की अनुमति होगी।

उपराज्यपाल अनिल बैजल

डीडीएमए द्वारा की गई इस अहम बैठक के बाद दिल्ली के एलजी अनिल बैजल ने ट्वीट कर कहा कि अब हर जोन में केवल एक साप्ताहिक बाजार खोलने की अनुमति दी गई है। जिससे कि जोन में भीड़-भाड़ ज्यादा ना हो। साथ ही उपराज्यपाल ने अपने ट्वीट में स्वास्थ्य विभाग को और ज्यादा व्यवस्था करने के लिए भी कहा।

पाबंदियों में नए बदलाव

रेस्टोरेंट्स को लेकर

राज्य में मौजूद सभी बार तथा रेस्टोरेंट्स को बंद कर दिया गया है अब ग्राहक रेस्टोरेंट्स होम डिलीवरी या टेक-अवे जैसी सुविधाएं ही ले सकते हैं। पहले दिल्ली के सभी रेस्टोरेंट्स को 50 फ़ीसदी सीटिंग कैपेसिटी के साथ खोले जाने की इजाजत दी गई थी।

दफ्तरों को लेकर

दफ्तरों के 50 फ़ीसदी स्टाफ के साथ खोले जाने की फैसले को बदलते हुए अब सभी प्राइवेट दफ्तरों को बंद करने का आदेश दिया गया है। कर्मचारी अब सिर्फ वर्क फ्रॉम होम ही कर सकेंगे।

बाज़ारों को लेकर

राज्य के हर जोन में लगने वाले साप्ताहिक बाजार अब केवल 1 दिन ही संचालित होंगे।

दिल्ली में अगर कोरोना के पिछले 24 घंटे के हालात की बात करें तो स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी सोमवार के आंकड़े के अनुसार राज्य में कुल 19 हज़ार 166 नए कोरोना संक्रमित मरीज पाए गए थे। जिसके बाद दिल्ली में सक्रिय मामलों की संख्या 65 हज़ार से भी अधिक हो गई। वहीं राजधानी में पिछले 24 घंटे में कोरोना से 17 लोगों की जान चली गई।

वही बात देश की करें तो स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार देश में पिछले 24 घंटे में 1 लाख 68 हज़ार 63 नए कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए हैं। देश में मौजूदा वक्त में महाराष्ट्र, दिल्ली, पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य हैं।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story