×

जानें कोरोना का पीक टाइम: बस एक क्लिक में राज्यों-शहरों का हाल, IIT का दावा 20 मई तक राहत

लगातार सामने आ रहे संक्रमण के मामलों के बाद अब कुछ राहत मिली है। IIT के प्रो. मणींद्र ने एक कंप्यूटिंग मॉडल सूत्र तैयार किया है। जिसमें संभावना जताई जा रही है कि 20 मई के बाद और राहत मिलने के आसार हैं।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 17 May 2021 3:11 AM GMT
There is now some relief after the cases of infections that are continuously coming up.
X

कोरोना का पीक टाइम (फोटो-सोशल मीडिया)

लखनऊ: पूरे देश में कोरोना के संक्रमण से आफत मची हुई है। लगातार सामने आ रहे संक्रमण के मामलों के बाद अब कुछ राहत मिली है। धीरे-धीरे संक्रमण के मामलों में गिरावट आने लगी है। कोरोना को लेकर संभावना जताई जा रही है कि 20 मई के बाद और राहत मिलने के आसार हैं। इस बारे में दावा किया है कि आईआईटी कानपुर के वरिष्ठ वैज्ञानिक व पद्मश्री प्रोफेसर मणींद्र अग्रवाल का।

आईआईटी कानपुर के प्रो. मणींद्र अग्रवाल ने दावा किया है कि कोरोना से 20 मई के बाद राहत मिलने की उम्मीद है। उन्होने एक कंप्यूटिंग मॉडल सूत्र भी तैयार किया है। जिसे देखने से ही आपको सभी राज्यों, शहरों के पीक टाइम और कब राहत मिलेगी इन बारे में आसानी से पता किया जा सकता है।

इन कंप्यूटिंग मॉडल में गणितीय विश्लेषण के आधार पर ये दावा किया गया है। इस मॉडल के हिसाब से कानपुर के साथ लखनऊ, प्रयागराज व वाराणसी में राहत का समय काफी नजदीक भी आ गया है। इस मॉडल के अनुसार इन तीनों शहरों में भी कोरोना का पीक टाइम आ चुका है और अब गिरावट दर्ज की जाएगी।

कोरोना पीक टाइम (फोटो-सोशल मीडिया)

कई राज्यों में निकल चुकी पीक

ऐसे में प्रो. मणींद्र अग्रवाल के कंप्यूटिंग मॉडल के अनुरूप अभी तक मरीजों की संख्या बहुत तेजी से बढ़ रही थी और मृत्यु दर भी बहुत अधिक थी। ऐसे में उन्होंने अलग-अलग राज्यों के डाटा के आधार पर ये मॉडल तैयार किया है। और इस मॉडल में हर राज्य की अलग स्थिति है। उन्होंने बीते साल के मामले और कोरोना की दूसरी लहर के डाटा के आधार पर ये कंप्यूटिंग मॉडल तैयार किया है।

इस कंप्यूटिंग मॉडल के मुताबिक, कानपुर में 28 अप्रैल तक पीक आना था, इसके बाद गिरावट दर्ज होनी थी। और वर्तमान आंकड़ों के मुताबिक, 30 अप्रैल तक सबसे अधिक मामले रहे, इसके बाद से लगातार गिरावट आ रही है।

साथ ही प्रो. मणींद्र ने कहा कि विश्लेषणात्मक रिपोर्ट और एक्चुअल रिपोर्ट में एक-दो दिन का फर्क बेहद मामूली होता है। लेकिन अभी कई राज्यों में कोरोना संक्रमण का पीक आना बाकी है। चलिए देखते हैं, किन राज्यों में पीक आना बाकी है और किन राज्यों में पीक निकल चुकी। नीचे दिए गए लिंक के जरिए आप राज्यों, शहरों के हाल जान सकते हैं।

ये देखें-

राज्य पीक टाइम राहत

उत्तर प्रदेश 28 अप्रैल 1 जून

दिल्ली 23 अप्रैल 12 जून

बिहार 6 मई 15 जून

गुजरात 30 अप्रैल 10 जून

पंजाब 24- 30 मई जून के अंत तक

शहर पीक टाइम राहत

कानपुर 28-30 अप्रैल 20 मई के बाद

लखनऊ 28 अप्रैल 20 मई के बाद

प्रयागराज 28 अप्रैल 20 मई के बाद

वाराणसी 26-28 अप्रैल 20 मई के बाद

नोएडा 8-12 मई 12 के बाद धीरे-धीरे

सूरत 10 मई 21 जून के आसपास

रांची 24 अप्रैल 1 जून के बाद

मुंबई 20-22 अप्रैल एक जून के आसपास

पटना 24-26 अप्रैल एक जून के आसपास

चेन्नई 25-30 मई एक जून से उतार

कोलकाता 12 मई 12 मई के बाद

भोपाल 24-28 अप्रैल एक जून के बाद

बेंगलुरु 5-10 मई 10 मई के बाद धीरे-धीरे

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story