×

Corona Delta Virus variant: वैक्सीनेशन के बाद भी लोगों में डेल्टा संक्रमण का खतरा

डेल्टा वेरिएंट के संक्रमण के बारे में इंपीरियल कॉलेज लंदन के प्रोफेसर अजीत लालवानी का कहना है कि कोरोना महामारी पर नियंत्रण के लिए वैक्सीन जरूरी है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Divyanshu Rao
Published on: 29 Oct 2021 4:59 PM GMT (Updated on: 2 Nov 2021 10:23 AM GMT)
Corona Delta Virus variant
X

डेल्टा वायरस की प्रतीकात्मक (फोटो:सोशल मी़डिया)

Corona Delta Virus variant: कोरोना की वैक्सीन लगवा चुके लोग भी न सिर्फ डेल्टा वेरियंट (Delta Virus variant:) से संक्रमित हो सकते हैं बल्कि दूसरों में संक्रमण फैला सकते हैं। लांसेट पत्रिका में प्रकाशित एक नई रिसर्च में बताया गया है कि कोरोना वैक्सीन की दोनों खुराक लेने वालों में भी डेल्टा वेरिएंट से संक्रमित होने का खतरा बना रहता है। ऐसे लोग संक्रमण से जल्दी ठीक हो सकते हैं। लेकिन उनमें पीक वायरल लोड बिना वैक्सीन लगवाने वाले लोगों के बराबर होता है। कई रिसर्च में पाया गया है कि कोरोना वैक्सीनें डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ कम प्रभावी हैं। अभी तक यह पता नहीं चला है कि ऐसा क्यों होता है।

डेल्टा वेरिएंट के संक्रमण के बारे में इंपीरियल कॉलेज लंदन के प्रोफेसर अजीत लालवानी का कहना है कि कोरोना महामारी पर नियंत्रण के लिए वैक्सीन जरूरी है। लेकिन हमारी रिसर्च बताती है कि डेल्टा वेरिएंट से संक्रमित होने और इसके संक्रमण से बचने के लिए केवल वैक्सीन काफी नहीं है। वैक्सीनेटेड लोगों में संक्रमण के मामले देखते हुए कोरोना संबंधी सभी एहतियात बरतने चाहिए। इसके अलावा जिन लोगों ने अभी तक वैक्सीन नहीं लगवाई है, उनको जल्द से जल्द वैक्सीन की खुराकें लेनी चाहिए क्योंकि सर्दियों के मौसम में लोग घरों के अंदर एक-दूसरे के साथ ज्यादा वक्त बिताएंगे।इन हालातों में संक्रमण फैलने का खतरा कई गुना बढ़ जाएगा।

कोरोना वायरस की प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

प्रोफेसर लालवानी के अनुसार वैक्सीन की दूसरी खुराक के कुछ महीनों बाद संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए जो लोग वैकनीनेशन के पात्र हैं, उन्हें वैक्सीन की बूस्टर डोज भी लेनी चाहिए।

डेल्टा वेरिएंट पर प्रोफेसर लालवानी की रिसर्च पिछले साल सितंबर में शुरू हुई थी और एक साल तक चली थी। डेल्टा वेरिएंट पिछले साल सबसे पहले भारत में मिला था। यह आज भी दुनिया में सबसे प्रमुखता से फैलने वाला वेरिएंट बना हुआ है। डेल्टा वेरिएंट ने ही इस साल अप्रैल-मई में भारत में तबाही मचाई थी। यह वेरिएंट अब भी चिंता का विषय बना हुआ है। अब तो डेल्टा का एक सब वेरिएंट इंग्लैंड में फैला हुआ है। अभी इससे जुड़े पर्याप्त आंकड़े सामने आने बाकी हैं। इंग्लैंड के अलावा रूस, अमेरिका और इजरायल समेत दूसरे देशों में भी इसके कुछ मामले दर्ज हुए हैं।

Corona Delta Virus variant, Corona Delta Virus variant news, covid delta virus variant latest news, covid delta virus variant latest news,delta virus variant,delta virus variant symptoms,covid virus delta variant symptoms, covid virus delta variant news, covid virus delta variant news today

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story