×

Corona Virus Update : भारत में बीते दिन आए 27 हजार नए कोरोना संक्रमण के मामले, 2.23 प्रतिशत पर गिरी सकारात्मकता दर

Corona Virus Update : भारत में कोरोना संक्रमण के मामलों में भारी कमी देखी जा रही है तथा इसी के साथ सक्रिय कोरोना संक्रमण (Active cases in corona) मामलों की संख्या भी 5 लाख से नीचे आ गई है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Ragini Sinha
Published on: 15 Feb 2022 6:51 AM GMT
Coronavirus: बढ़ रहा नए वेरिएंट XE का खतरा, गुजरात के बाद मुंबई का एक शख्स संक्रमित
X

कोरोना वायरस (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Corona Virus Update : भारत में कोरोना संक्रमण (Corona Virus Infection) की तीसरी लहर ने जमकर तबाही मचाई। इस दौरान देश में भारी मात्रा में कोरोना संक्रमण (Corona infection symptoms)के मामले दर्ज किए गए। एक वक्त पर भारत में सक्रिय कोरोना संक्रमण मामलों (Corona Virus cases) की संख्या 10 लाख के आंकड़े को पार कर गई थी, इस सब दुख और जटिलता भरे दिनों के बाद अब वापस से राहतभरी खबरें आनी शुरू हो गई हैं।

भारत में कोरोना संक्रमण के मामलों में भारी कमी देखी जा रही है तथा इसी के साथ सक्रिय कोरोना संक्रमण (Active cases in corona) मामलों की संख्या भी 5 लाख से नीचे आ गई है। सकारात्मकता दर में भी भारी कमी दर्ज की गई है। अनुमानित तौर पर यदि हालात ऐसे ही बने रहते हैं और लोग सावधानियां बरतना नहीं छोड़ते हैं तो यकीनन जल्द ही हालात पहले की भांति सामान्य हो जाएंगे।

कोरोना से मौतों का आंकड़ा 5,09,358 पर पहुंच गया

संक्रमण के मामलों में दर्ज की गई कमी के मद्देनज़र भारत में मंगलवार को कोरोना संक्रमण के 27,409 मामले सामने आए हैं तथा साथ ही इसी दौरान कुल 347 लोगों की कोरोना संक्रमण के चलते मृत्यु हो गयी है, जिसके चलते भारत में कुल कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा 5,09,358 पर पहुंच गया है। कोरोना के मामलों में दर्ज हुई कमी की बात करें तो लगातार 9 दिन तक भारत में कोरोना संक्रमण के प्रतिदिन के मामले 1 लाख से नीचे के आंकड़े पर हैं। इसी के साथ बीते दिन यानी सोमवार को प्राप्त आंकड़ों से आज के आंकड़ों की तुलना करें तो इसमें भी भारी कमी दर्ज हुई है। सोमवार को भारत में कोरोना संक्रमण के 34,113 नए मामले प्राप्त हुए थे, जो कि आज के 27,409 मामलों की तुलना में काफी ज्यादा है।

इसी के साथ प्रतिदिन की कोरोना संक्रमण की सकारत्मक दर में भी कमी दर्ज हुई है, इस कमी के साथ सकारात्मक दर 2.23 प्रतिशत पर पहुंच गई है।

कोविड नियमों और प्रोटोकॉल का पालन करने की अपील

भारत में धीरे-धीरे कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी देखी जा रही है। विशेषज्ञों की कोरोना संक्रमण के मामलों में कमी दर्ज होने यकीनन राहत की बात है लेकिन हमें अभी कोई भी लापरवाही बरतने की ज़रूरत नहीं है। हालात काबू में हैं लेकिन समस्या अभी टली नहीं है। इसलिए हमें कोविड नियमों और प्रोटोकॉल के पालन के साथ ही मास्क लगाने और शारीरिक दूरी का पालन करना बेहद आवश्यक है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story