×

क्या भारत में फिर से लगेगा लॉकडाउन, पश्चिम बंगाल के वर्तमान हालात इस ओर कर रहे इशारा

देश में दो बार लग चुके कोरोना लॉकडाउन ने भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ तोड़ दी है। अब एक बार फिर तेज़ी से बढ़ रहे कोरोना मामले दोबारा से लॉकडाउन की ओर इशारा कर रहे हैं।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Vidushi Mishra
Published on: 28 Oct 2021 9:08 AM GMT
Corona cases increase in Europe
X

खतरे की घंटीः यूरोप बना कोरोना का केंद्र, रूस और कनाडा में हालात भी बेहद खराब। (social media)

Coronavirus Update : देश में एक बार फिर से कोरोना के मामले तेज़ी (Coronavirus live Update) से बढ़ रहे हैं। आए दिन किसी न किसी राज्य में कोरोना का भीषण प्रकोप देखने को मिलता आ रहा है। देश में दो बार लग चुके कोरोना लॉकडाउन ने भारतीय अर्थव्यवस्था की रीढ़ तोड़ दी है।

अब एक बार फिर तेज़ी से बढ़ रहे कोरोना मामले (Coronavirus live Update) दोबारा से लॉकडाउन (bharat mein phir lagega lockdown) की ओर इशारा कर रहे हैं। यदि फिर एक बार देश में लॉकडाउन लगता है तो यकीनन देश के बिगड़े हालात को सुधारने के लिए कई साल भी कम पड़ जाएंगे। हालांकि सरकार लगातार कोरोना के प्रति लोगों को जागरूक कराती आई है तथा

टीकाकरण को लेकर भी शिविरों का बहुत ही बड़े स्तर पर आयोजन भी किया गया । लेकिन इन सब कोशिशों के बावजूद कोरोना के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं।

पश्चिम बंगाल में कोरोना के मद्देनज़र लगा लॉकडाउन

प्रदेश में कोविड 19 मामलों में वृद्धि के चलते पश्चिम बंगाल के दक्षिण सोनारपुर नगरपालिका क्षेत्र में 3 दिनों के लिए लॉकडाउन लगा दिया गया है। सोनारपुर क्षेत्र पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता से तकरीबन 20 किमी दूर स्थित है। लॉकडाउन (bharat mein phir lagega lockdown)के नियमों को ध्यान में रखते हुए सिर्फ दवा, दूध, राशन और बिजली का सामान बेचने वाली दुकानों को ही खुली रखने की इजाजत दी गयी है।

फोटो-सोशल मीडिया

3 दिनों के लिए लागू किए गए लॉकडाउन के बाद सम्बंधित अधिकारी पुनः शनिवार को सोनारपुर क्षेत्र में कोरोना मामलों (Coronavirus live Update) के स्थिति की समीक्षा करेंगे । उसके अनुसार यह निर्णय लेंगे की आगे भी लॉकडाउन (bharat mein phir lagega lockdown) प्रतिबंधों को जारी रखना है अथवा नहीं। बढ़ते कोरोना मामलों के मद्देनज़र सोनारपुर क्षेत्र में अब तक 19 कंटेनमेंट ज़ोन निर्धारित किये जा चुके हैं।

कोविड के मामले थमने का नाम नहीं

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार बीते कुछ एक दिनों तक लगभग 1000 संक्रमण दर्ज किये गए थे । लेकिन फिर अचानक मंगलवार को लगातार दूसरे दिन 800 से अधिक कोविड 19 के नए मामले दर्ज किए गए थे, जो कि बीते कुछ समय में दर्ज की गई काफी बड़ी संख्या है।

बंगाल में मंगलवार को दर्ज किए गए 806 नए मामलों के साथ ही कुल संख्या 15,88,066 तक पहुंच गई है। इसके अलावा हाल में कोविड के चलते हुई 15 मौतों के साथ ही कुल कोविड से मरने वालों की संख्या 19,081 पहुंच गई है।

वर्तमान में बंगाल जैसे हालात कई अन्य राज्यों और क्षेत्रों में भी देखे जा रहे हैं जहां धीरे-धीरे कोरोना सम्बंधी मामले पहले की अपेक्षा तेज़ी से बढ़ रहे हैं । सरकार की तमाम कोशिशों के बावजूद लगातार बढ़ रहे कोविड के मामले (Coronavirus live Update) थमने का नाम नहीं ले रहे हैं।

अगर कुछ समय तक और ऐसे ही हालात रहे तो जल्द ही एक बार फिर देश में लॉकडाउन (bharat mein phir lagega lockdown) देखने को मिलेगा जो निश्चय ही देश के लिए आर्थिक और मानसिक दोनों रूपों में हानिकारक साबित होगा। कोरोना से बचने का एकमात्र उपाय ज़रूरी सावधानी और वक़्त रहते कोविड के खिलाफ टीकाकरण है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story