×

Corona New Variant Name: वैक्सीननिर्माता कंपनियों ने कोरोना के नए वेरियंट पर शुरू कर दिया काम

Corona Vaccine Company in India : कोरोना वैक्सीन बनाने वाली बड़ी कंपनियों ने अपनी कोरोना वैक्सीन को नए वेरियंट ओमीक्रान के खिलाफ कारगर बनाने का काम शुरू कर दिया है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Vidushi Mishra
Published on: 28 Nov 2021 3:15 PM GMT (Updated on: 28 Nov 2021 3:15 PM GMT)
Corona New Variant Name: वैक्सीननिर्माता कंपनियों ने कोरोना के नए वेरियंट पर शुरू कर दिया काम
X

Corona Vaccine Company in India : वैक्सीन बनाने वाली बड़ी कंपनियों ने अपनी कोरोना वैक्सीन को नए वेरियंट ओमीक्रान (omicron variant) के खिलाफ कारगर बनाने का काम शुरू कर दिया है। फाइजर और बायोएनटेक ने कहा है कि वे नए वेरियंट में बदलाव की शिनाख्त कर लेने के बाद अपनी एमआरएनए वैक्सीन को छह हफ्ते के भीतर बदल सकते हैं। इसके 100 दिन के भीतर नए बैच रिलीज़ कर दिए जाएंगे।

फाइजर (pfizer vaccine) और बायोएनटेक (BioNTech) ने कहा है कि वे ओमीक्रान (omicron variant) की पड़ताल कर रहे हैं और अगर जरूरत पड़ी तो कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को उसके अनुरूप जल्द बदल दिया जाएगा। दोनों कंपनियों ने कहा है कि उनको दो हफ्ते में प्रयोगशाला से टेस्ट रिपोर्ट मिलने की उम्मीद है। इससे नए वेरियंट के बारे में और जानकारी मिलेगी तभी वैक्सीन में बदलाव की दिशा तय की जाएगी।

नए म्यूटेशनों के प्रति जल्दी बदला

फोटो- सोशल मीडिया

दूसरी ओर, जॉनसन एंड जॉनसन ने कहा है कि वह ओमीक्रान के खिलाफ अपनी वैक्सीन का परीक्षण कर रही है। जबकि आस्ट्रा जेनेका ने कहा है कि वह ओमीक्रान(omicron variant) की जांच कर रही है।कम्पनी का कहना है कि उसकी वैक्सीन ऐसे आधार पर बनी है जिसे नए म्यूटेशनों के प्रति जल्दी बदला जा सकता है। कंपनी ने कहा है कि वह उन देशों में रिसर्च कर रही है जहां नया वेरियंट पहचाना गया है।

वैक्सीन निर्माता कंपनी मॉडर्ना (Corona Vaccine Company Moderna) ने कहा है कि नए वेरियंट में म्यूटेशनों का मिश्रण इम्यूनिटी को घटाने में और तेजी ला सकता है और ये एक बड़ा जोखिम है। कंपनी के अनुसार, अभी सिर्फ बूस्टर डोज़ देने की ही एकमात्र रणनीति उपलब्ध है।

मॉडर्ना ने कहा है कि वह ओमीक्रान(omicron variant) के खिलाफ ज्यादा डोज़ वाले तीन बूस्टरों का परीक्षण करेगी। इसके अलावा विशेषतौर पर ओमीक्रान के लिए एक बूस्टर डोज़ डेवलप की जाएगी।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story