×

Corona Vaccination: अब 6 से 12 साल उम्र के बच्चों को लगेगी Covaxin, DCGI ने दी मंजूरी

Corona vaccine : कोरोना वायरस संक्रमण के चौथे लहर को देखते हुए केंद्र सरकार ने 6 से 12 साल के बच्चों के लिए वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet KumarPublished By Rakesh Mishra
Published on: 26 April 2022 7:57 AM GMT (Updated on: 26 April 2022 8:13 AM GMT)
corona vaccine
X

corona vaccine (Image Credit : Social Media)

Corona vaccine : देश में बढ़ते कोरोना वायरस (coronavirus) के मामलों को देखते हुए केंद्र सरकार ने वैक्सीनेशन को लेकर एक बड़ा फैसला लिया है। ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) की ओर से 6 से 12 साल के बच्चों के लिए कोरोना वैक्सीन Covaxin की आपातकालीन इस्तेमाल के लिए मंजूरी दे दी गई है।

बता दें हाल के कुछ दिनों में उत्तर प्रदेश और दिल्ली के कई स्कूलों में बच्चे कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए। साथ ही यह अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले कुछ दिनों में कोरोना की चौथी लहर देश में दस्तक दे सकती है। इसी के मद्देनजर DCGI ने आज 6 से 12 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के लिए कोवैक्सीन (Covaxin) की आपातकालीन इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है।

बच्चों में बढ़ रहा कोरोना का संक्रमण

बीते कुछ दिनों से देश में बच्चे कोरोनावायरस से बड़ी मात्रा में संक्रमित पाए गए हैं। हाल के दिनों में उत्तर प्रदेश और दिल्ली के कुछ स्कूलों से बच्चों में कोरोनावायरस संक्रमण का मामला देखने को मिला। पिछले 24 घंटे की अगर बात करें तो स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक अकेले नोएडा में ही 23 बच्चे कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए हैं।

देश में कोरोना के हाल

स्वास्थ्य विभाग के द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में 24 घंटे में कोरोनावायरस संक्रमण के 2483 नए मामले सामने आए हैं। इसके बाद देश में सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 15636 हो गई है। हालांकि की देश में फिलहाल पॉजिटिविटी रेट 0.55 फ़ीसदी के आसपास है।

कल हुए इतने टेस्ट

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के मुताबिक पिछले 24 घंटे में कोरोनावायरस के लिए कुल 4.50 लाख के करीब सैंपल टेस्ट किए गए। वहीं देश में अब तक के कुल मामलों की संख्या 4 करोड़ 30 लाख 62 हज़ार 569 तक पहुँच गया है। साथ ही देश में अब तक कुल 1 अरब 87 करोड़ 95 लाख 76 हज़ार 423 कोरोना वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story