×

Corona Vaccination: 12 से 14 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन शुरू, टीकाकरण से पहले जान लें ये जरूरी बातें

Corona Vaccination: अगर आप भी अपने 12-14 साल के बच्चे को टीकाकरण के लिए ले जाने वाले हैं, तो उससे पहले कुछ जरूरी बातों को जरूर जान लें।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 17 March 2022 10:32 AM GMT (Updated on: 17 March 2022 1:31 PM GMT)
Corona Vaccination: 12 से 14 साल के बच्चों का वैक्सीनेशन शुरू, टीकाकरण से पहले जान लें ये जरूरी बातें
X

कोविड वैक्सीनेशन (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Corona Vaccination: कोरोना वायरस महामारी से सुरक्षा कवच यानी वैक्सीन देने का अभियान अभी भी जारी है। इस बीच 16 मार्च से 12 से 14 साल के बच्चों के लिए कोविड टीकाकरण अभियान शुरू किया जा चुका है। इस आयु वर्ग के लोगों को Corbevax वैक्सीन की खुराक दी जा रही है, जिसे बायोलॉजिकल ई लिमिटेड (Biological E Limited) कंपनी द्वारा बनाया गया है। टीकाकरण के पहले दिन यानी बुधवार को 23 हजार से ज्यादा बच्चों को वैक्सीन की खुराक दी गई। वहीं, अगर आप भी अपने 12-14 साल के बच्चे को टीकाकरण के लिए ले जाने वाले हैं, तो उससे पहले कुछ जरूरी बातों को जरूर जान लें।

बता दें कि टीकाकरण के बाद बच्चों में कुछ मामूली लक्षण जैसे कि हल्का दर्द, बुखार और उल्टी आना, देखा गया है। इस बीच सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (Center for Disease Control and Prevention) ने कुछ ऐसे सुझाव दिए हैं, जिससे आपके लिए वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स से निपटना आसान हो जाएगा। साथ ही इससे बच्चों की हिचकिचाहट को भी दूर किया जा सकता है।

इन बातों का रखें विशेष ख्याल

सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के मुताबिक, माता-पिता को बच्चों को वैक्सीन के फायदे के बारे में जागरूक करना चाहिए। टीकाकरण से पहले बच्चों को अच्छी तरह से वैक्सीन को लेकर गाइड करें और उसके डर को खत्म करने का काम करें। बच्चों का वैक्सीनेशन करवाने से पहले यह जरूर चेक कर लें कि उसे तेज बुखार या फिर कोई अन्य गंभीर परेशानी तो नहीं है। इसके लिए डॉक्टर्स से विचार विमर्श करें। डॉक्टर से आप यह भी समझ सकते हैं कि बच्चे को टीका कब लगवाना चाहिए और कब नहीं।

इसके साथ ही बच्चे में टीकाकरण के बाद कुछ मामूली साइड इफेक्ट्स देखा जा सकते हैं, जिसमें बुखार, इंजेक्शन लगने वाली जगह पर दर्द, उल्टी आना, दाने निकलना शामिल हैं। हालांकि इनसे घबराने की आवश्यकता नहीं है। बच्चे को वैक्सीनेशन के बाद अपने आप से कोई दवा न दें, बल्कि इससे पहले डॉक्टर से जरूर परामर्श कर लें। टीका लगने के बाद अगले 24 से 48 घंटे तक बच्चे पर विशेष ध्यान दें।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story