×

Corona Vaccination: नहीं लगा है अब तक कोरोना टीका, तो जल्द लगवाएं वैक्सीन, नहीं तो फ्रांस के इन जगहों पर नहीं मिलेगी एंट्री

Corona Vaccination: कोरोना महामारी से हर वर्ग परेशान है। जहां इसके खिलाफ लड़ाई में अब कोरोना वैक्सीन कारगार साबित हो रही है।

Ashish Lata
Written By Ashish LataPublished By Divyanshu Rao
Published on: 10 Aug 2021 9:59 AM GMT (Updated on: 10 Aug 2021 9:59 AM GMT)
Corona Vaccination: नहीं लगा है अब तक कोरोना टीका, तो जल्द लगवाएं वैक्सीन, नहीं तो फ्रांस के इन जगहों पर नहीं मिलेगी एंट्री
X

वैक्सीनेशन की प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

Corona Vaccination: कोरोना महामारी से हर वर्ग परेशान है। जहां इसके खिलाफ लड़ाई में अब कोरोना (Corona ) वैक्सीन (Vaccine) कारगार साबित हो रही है। जिसको देखते हुए अब फ्रांस ने रेस्टोरेंट्स, ट्रेन और बस में वैक्सीन पास अनिवार्य कर दिया है। जिसके बाद देश भर में रेस्टोरेंट्स, ट्रेन या बस में जाने के लिए अब स्पेशल वैक्सीन पास दिखाना होगा। इसके तहत लोगों को एक QR code भी दिया जाएगा। जिसे दिखाना होगा और उसके मुताबिक ही उन्हें एंट्री दी जाएगी।

फ्रांस सरकार ने यह ऐतिहासिक कदम कोरोना वैक्सीन के प्रति लोगों में जागरुकता लाने और कोरोना के नए मामलों में कमी लाने के लिए किए हैं। फ्रांस में करीब आबादी प्रतिशत के हिसाब से बात करें तो 54% से ज्यादा फ्रांस को वैक्सीन लग चुकी है।

जिनको कोविड-19 की दोनों डोज लग चुकी हैं उन्हें पास दिया जा रहा है

बता दें कि यह रिसर्च काफी समय से चल रही थी। जिससे लोगों में जागरूकता बढ़े और जिन लोगों को अब भी वैक्सीन लगावाने में डर लगता है। वो वैक्सीन लगवाएं। यह पास उन लोगों को जारी किया जाता है। जिन्हें COVID-19 के खिलाफ दोनों टीके लग चुके हैं।

कोरोना वैक्सीन की प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

इसके साथ ही जो लोग हाल में ही में कोरोना से ठीक हुए हैं या जो हाल ही में निगेटिव आए हैं। उन्हें भी यह विशेष पास जारी किया जाता है। यहीं नहीं देश में आने वाले टूरिस्टों के लिए भी यह पास जारी किया जाएगा।

भारत में पिछले पांच महीनों में बीते दिन सबसे कम नए कोरोना केस दर्ज किए गए

वहीं बात करें भारत की तो, यहां कोरोना संकट की दूसरी लहर का असर अब कम होता दिख रहा है। करीब पांच महीनों बाद देश में सबसे कम कोरोना मामले आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों में 28,208 नए कोरोना केस आए हैं। वहीं देश में 373 संक्रमितों की मौतें भी हुई हैं। देशभर में पिछले 24 घंटे में 41,511 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं। यानी कि कल 13,680 एक्टिव केस कम हो गए।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story