Corona Vaccination: भारत में कोरोना वैक्सीन अभियान का एक साल पूरा, पीएम से लेकर स्वास्थ्य मंत्री ने दी बधाई

Corona Vaccination In India: कोरोना वायरस से निपटने के लिए भारत में 16 जनवरी, 2021 को दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत की गई थी। आज इस अभियान के एक साल पूरे हो गए हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 16 Jan 2022 7:18 AM GMT
Corona Vaccination: इस आयु वर्ग के बच्चों को जल्द लगेगी कोरोना वैक्सीन, कोर्बेवैक्स को सरकारी पैनल ने दी मंजूरी
X

कोरोना वैक्सीनेशन (फोटो- न्यूजट्रैक) 

Corona Vaccination In India: कोरोना वायरस महामारी (Corona Virus Mahamari) के खिलाफ भारत समेत पूरी दुनिया बीते दो सालों से जंग लड़ रही है। भारत में कोरोना की तीसरी लहर (Corona Ki Teesri Leher) का कहर शुरू हो चुका है। जिसके बाद राज्य समेत केंद्र सरकार सतर्क हो चुकी हैं और तमाम तरह की पाबंदियां लगाने के साथ ही कोविड वैक्सीनेशन बढ़ाने पर जोर दे रही हैं। वैसे, वैक्सीनेशन को लेकर आज देश के लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण दिन है।

स्वास्थ्य मंत्री ने ट्वीट कर दी बधाई

कोरोना वायरस से निपटने के लिए भारत में 16 जनवरी, 2021 को दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान (Corona Vaccination) की शुरुआत की गई थी। आज इस अभियान के एक साल पूरे हो गए हैं। तब से लेकर अब तक देश में वैक्सीन की 157 करोड़ खुराक लगाई जा चुकी हैं। इस मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने ट्वीट कर देशवासियों को बधाई दी है। मनसुख मांडविया (Dr Mansukh Mandaviya) ट्वीट करते हुए लिखा कि आज विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान को 1 वर्ष पूर्ण हो गया है। पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में शुरू हुआ यह अभियान 'सबके प्रयास' के साथ आज दुनिया का सबसे सफल टीकाकरण अभियान है। मैं सभी स्वास्थ्य कर्मियों, वैज्ञानिकों व देशवासियों को बधाई देता हूँ।

पीएम मोदी ने भी ट्वीट कर दी बधाई

वहीं, इस मौके पर पीएम मोदी ने भी सभी देशवासियों को बधाई दी है। प्रधानमंत्री ने ट्वीट करते हुए लिखा कि आज हम वैक्सीन ड्राइव के 1 साल पूरे कर रहे हैं। मैं टीकाकरण अभियान से जुड़े प्रत्येक व्यक्ति को सलाम करता हूं। हमारे टीकाकरण कार्यक्रम ने COVID-19 के खिलाफ लड़ाई में काफी ताकत जोड़ दी है। इसने जीवन को बचाने और इस प्रकार आजीविका की रक्षा करने के लिए प्रेरित किया है।

वैक्सीनेशन अभियान के कुछ प्रमुख आंकड़े

- 16 जनवरी को शुरू हुआ वैक्सीनेशन अभियान

- 19 फरवरी तक 1 करोड़ डोज लगाने का बना रिकॉर्ड

- 1 अप्रैल तक लगाई गई 10 करोड़ डोज

- 25 जून तक लगाई गई 25 करोड़ वैक्सीन की खुराक

- 6 अगस्त को भारत ने बनाया 50 करोड़ खुराक लगाने का रिकॉर्ड

- 17 सितंबर को पीएम मोदी के जन्मदिन पर एक दिन में 2.5 करोड़ डोज लगाने का रिकॉर्ड

- 21 अक्टूबर को भारत ने पाई 100 करोड़ वैक्सीन खुराक लगाने की उपलब्धि

- 3 जनवरी 2022 को 15-18 साल के बच्चों के लिए शुरू हुआ वैक्सीनेशन अभियान

- 10 जनवरी को शुरू हुआ प्रीकॉशनरी डोज अभियान

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story