Corona Vaccination in India : देश में 19 दिन में लगे 60 करोड़ कोरोना के टीके, स्वास्थ्य मंत्री बोले- सबका स्वास्थ्य सबकी सुरक्षा

Corona Vaccination in India : देश में अब तक 59 करोड़ से अधिक कोरोना वैक्‍सीन की खुराकें दी जा चुकी हैं। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बुधवार को ट्वीट करते हुए कहा कि सबका स्वास्थ्य, सबकी सुरक्षा के मंत्र के साथ देश कोरोना टीकाकरण में आगे बढ़ रहा है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 25 Aug 2021 12:48 PM GMT
corona vaccination
X

कोरोना टीकाकरण (फोटो- न्यूजट्रैक)

Corona Vaccination in India : महामारी कोरोना वायरस के खिलाफ जंग लड़ते हुए भारत वैक्सीनेशन पर परचम लहरा रहा है। देश में अब तक 59 करोड़ से अधिक कोरोना वैक्‍सीन की खुराकें दी जा चुकी हैं। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बुधवार को ट्वीट करते हुए कहा कि सबका स्वास्थ्य, सबकी सुरक्षा के मंत्र के साथ देश कोरोना टीकाकरण में आगे बढ़ रहा है।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने सोशल मीडिया के ट्विटर प्लेटफॉर्म पर एक ग्राफिक्स भी शेयर किया है। जिसमे कहा कि भारत को पहले 10 करोड़ टीके लगाने में 85 दिन लग गए। उसके बाद 20 करोड़ में 45 दिन, 30 करोड़ में 29 दिन, 40 करोड़ में 24 दिन, 50 करोड़ में 20 दिन और अब 60 करोड़ वैक्सीनेशन को पूरा करने में सिर्फ 19 दिन लगे हैं।

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय (Health Ministry) के अनुसार, देश में अब तक 59 करोड़ से अधिक कोरोना वैक्‍सीन की डोज दी जा चुकी हैं। इन आंकड़ों को संख्‍या के हिसाब से देखें तो यह आंकड़ा 59,55 04 593 है। पिछले 26 घंटों में 61 लाख हजार वैक्‍सीज डोज दी गई हैं।

सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों का टीकाकरण


ऐसे में स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, मंगलवार की शाम सात बजे की रिपोर्ट के मुताबिक, टीकाकरण अभियान के 221वें दिन 38,29,038 लोगों को पहली खुराक और 16,38,513 लाभार्थियों को दूसरी खुराक दी गई।

इस रिपोर्ट के अनुसार, देशभर में टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को शुरू किया गया था, जिसमें सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों (एचसीडब्ल्यू) को टीका लगाया गया था और दो फरवरी से अग्रिम मोर्चे के कर्मियों (एफएलडब्ल्यू) का टीकाकरण शुरू किया गया था।

गौरतलब है कि कोरोना टीकाकरण का अगला चरण 1 मार्च से 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए शुरू हुआ था। वहीं देश में 1 अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए टीकाकरण शुरू किया गया था। इसके बाद सरकार ने 1 मई से 18 वर्ष से ऊपर के सभी पात्र लोगों को टीकाकरण की इजाजत दी थी।



.

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story