×

Corona Vaccination News: सरकार अगले महीने शुरू करेगी "हर घर दस्तक" प्रोग्राम, घर-घर जाकर किया जाएगा कोविड टीकाकरण

साथ ही स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अभियान के दौरान खासतौर पर देश के उन 48 जिलों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा । जहां 50 प्रतिशत से कम टीकाकरण के लिए योग्य आबादी को कोविड-19 के खिलाफ टीका लगाया गया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Divyanshu Rao
Published on: 27 Oct 2021 5:29 PM GMT
Coronavirus
X

वैक्सीनेशन (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Corona Vaccination News: भारत सरकार अगले महीने कोरोना वायरस (Corona Virus) बीमारी के खिलाफ एक मेगा टीकाकरण अभियान (Mega Vaccination Har Ghar Dastak Abhiyan) शुरू करने जा रही है, जिसका नाम "हर घर दस्तक" अभियान रखा गया है। इसके तहत संबंधित स्वास्थ्य कार्यकर्ता कोविड टीकाकरण पहली तथा दूसरी खुराक के लिए पात्र लोगों के घर जाकर उन्हें टीककरण की सुविधा मुहैया करेंगे। यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बुधवार को जारी किए बयान में दी है।

साथ ही स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि अभियान के दौरान खासतौर पर देश के उन 48 जिलों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा । जहां 50 प्रतिशत से कम टीकाकरण के लिए योग्य आबादी को कोविड-19 के खिलाफ टीका लगाया गया है।

स्वास्थ्य मंत्री ने देश में टीकाकरण अभियान को "हर घर दस्तक" के रूप में बढ़ाने के लिए यह फैसला राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करने के बाद लिया है। इसी मौके पर स्वास्थ्य मंत्री ने देश में टीकाकरण पर बात करते हुए कहा कि भारत में 77 प्रतिशत योग्य आबादी को कोविड के खिलाफ टीके की पहली खुराक लगाई जा चुकी है तथा 32 प्रतिशत को टीके की दोनों खुराकें लगाई जा चुकी हैं, यदि संख्या के आधार पर देखें तो अभी भी 10 करोड़ से अधिक लोगों ने वैक्सीन की दूसरी खुराक नहीं ली है।

वैक्सीनेशन की तस्वीर (फोटो: सोशल मीडिया)

कोविशील्ड के लिए पहली और दूसरी खुराक के बीच 12 सप्ताह और कोवैक्सिन के लिए चार सप्ताह का अंतर रखा गया है।लक्षद्वीप, सिक्किम, गोवा, लद्दाख, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश, मिजोरम, दमन और दीव, अरुणाचल प्रदेश, और जम्मू और कश्मीर राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने कोविड टीकाकरण के लिए अपने पात्र लाभार्थियों के आधे से अधिक को टीकाकरण की दोनों खुराकें लगाई जा चुकी हैं।

यक़ीनन कोरोना एक बहुत ही घातक बीमारी के रूप में हम सबके सामने आयी है । इस बीमारी से बचाव का सिर्फ एक ही उपाय है। वह है कोरोना के खिलाफ पूर्ण टीकाकरण यानी कि कोवाक्सिन या कोवीशील्ड की दोनों खुराकें निर्धारित समय पर लें । जिससे की हमारे शरीर को कोरोना जैसी बीमारी से लड़ने की ताकत मिल सके। हम खुद को तथा आने आस-पास के लोगों को इस घातक बीमारी से बचा सकें।

Corona Vaccination, Corona Vaccination news, corona vaccination news india,covid vaccination news india, coronavirus vaccination news india, covid vaccination news india, coronavirus vaccination news india, covid vaccination news india, coronavirus vaccination news india, covid vaccination latest news india, covid vaccination latest update in india, covid vaccination latest update in india in hindi, covid vaccination latest update in india in hindi 2021, covid mega Vaccination har ghar dastak abhiyan news, covid mega vaccination har ghar dastak abhiyan news hindi, covid mega vaccination har ghar dastak abhiyan news hindi today, covid mega vaccination har ghar dastak abhiyan news today, covid mega vaccination har ghar dastak abhiyan news today hindi, covid mega vaccination har ghar dastak abhiyan news today news, covid mega vaccination har ghar dastak abhiyan news today hindi, covid mega vaccination har ghar dastak abhiyan news today live, covid mega vaccination har ghar dastak abhiyan news today india

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story