×

Corona Vaccination: निजी अस्पतालों में टीकाकरण पड़ा सुस्त, ऐसी है हालत

Corona Vaccination: प्राइवेट अस्‍पतालों में टीकाकरण की रफ्तार सुस्त पड़ी हुई है। 2 महीने में 1.97 करोड़ डोज खरीदी गई, जिसमें से केवल 88 लाख डोज का ही इस्तेमाल हुआ है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 24 Jun 2021 3:46 AM GMT
Corona Vaccination: निजी अस्पतालों में टीकाकरण पड़ा सुस्त, ऐसी है हालत
X

टीकाकरण (कॉन्सेप्ट फोटो- न्यूजट्रैक)

Coronavirus Vaccination: देश में जारी कोरोना वायरस की दूसरी लहर (Corona Virus Second Wave) के बीच लगातार तीसरी लहर को लेकर चेतावनी दी जा रही है। वैज्ञानिकों का कहना है कि भारत में 6 से 8 हफ्तों के भीतर तीसरी लहर (Coronavirus Third Wave) की दस्तक हो सकती है। ऐसे में सरकार भी तीसरी लहर को लेकर अलर्ट हो चुकी है और इसे लेकर तमाम एहतियाती कदम उठा रही है। महामारी से बचाव के लिए कोविड-19 वैक्सीन (Corona Vaccine) को सबसे बड़ा हथियार माना जा रहा है।

देश में कोरोना की तीसरी लहर की आहट के बीच कोरोना वैक्‍सीन को सबसे बड़े सुरक्षा कवच के रूप में देखा जा रहा है। यही कारण है कि केंद्र से लेकर राज्य सरकार तक लोगों को वैक्सीन की खुराक लेने के लिए प्रेरित कर रही है। भारत में फिलहाल टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण चल रहा है। अभियान में तेजी लाने के लिए सरकार ने निजी अस्पतालों में भी टीकाकरण करवाने की इजाजत दी है। हालांकि यहां पर पैसे देकर फिर ही टीके का डोज लिया जा सकता है।

वैक्सीन (फोटो- न्यूजट्रैक)

वैक्सीनेशन अभियान की रफ्तार हुई सुस्त

निजी अस्पतालों में कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन अभियान की रफ्तार काफी सुस्त पड़ी हुई है। केंद्र सरकार ने इस बारे में राज्यों को जानकारी देते हुए बताया कि देश के प्राइवेट हॉस्पिटल्स में इस वक्त कोविशील्ड वैक्सीन की 1.08 करोड़ खुराक बची हुई है। निजी अस्पतालों ने खुले बाजार नीति के तहत 1 मई से 22 जून तक कोविशील्‍ड की 1.97 करोड़ डोज खरीदीं थीं, जबकि 22 जून तक महज 88.9 लाख डोज का ही इस्तेमाल किया गया है।

बता दें कि खुले बाजार की नीति के तहत प्राइवेट हॉस्पिटल्स 25 फीसदी वैक्सीन खरीद सकते हैं। वैक्‍सीन स्‍टॉक डेटा के मुताबिक, इस नीति के तहत 1 मई से 22 जून तक खरीदी गईं कोविशील्‍ड की 1.97 करोड़ डोज में से मात्र 88.9 लाख डोज का ही इस्तेमाल हुआ, जबकि अभी भी इन अस्पतालों के पास 1 करोड़ से ज्यादा खुराकें बची हुई हैं। एक अधिकारी ने बताया कि वैक्सीन स्टॉक का डेटा निजी अस्‍पतालों द्वारा सरकार को दी गई जानकारी पर आधारित है।

(फोटो- न्यूजट्रैक)

महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा बचा है स्टॉक

आंकड़ों के मुताबिक, इनमें से महाराष्ट्र के पास सबसे ज्यादा लंबित स्टॉक है। अभी महाराष्ट्र के अस्पतालों में 26.33 लाख डोज बची हुई है। वहीं इस मामले में दूसरी नंबर पर कर्नाटक है, जहां पर वैक्सीन की 16.74 लाख डोज और पश्चिम बंगाल के पास 16.65 लाख वैक्‍सीन की खुराक बची हुई हैं। ये सभी डेटा कोविशील्‍ड को लेकर है, जबकि कोवैक्सीन के लिए कोई डेटा साझा नहीं किया गया था। दरअसल, अधिकारियों का कहना है कि कोवैक्सीन की मात्रा बहुत कम है।

देश के 10 राज्यों में 89 फीसदी लंबित स्टॉक

केंद्र द्वारा पेश किए गए आंकड़ों के मुताबिक, देश के 10 राज्यों के निजी अस्‍पतालों में कोरोना वैक्‍सीन का कुल 89 फीसदी लंबित स्टॉक है। इन राज्यों नें महाराष्ट्र, कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, पंजाब, केरल, हरियाणा और दिल्ली शामिल हैं। वहीं, निजी क्षेत्र में वैक्सीन का सबसे ज्यादा इस्तेमाल गोवा, गुजरात और हरियाणा में देखा गया है। इन राज्यों में 63-69 फीसदी स्टॉक का उपयोग हुआ है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story