×

Corona Vaccine: 18+ वालों को लग रही वैक्सीन की बूस्टर डोज, जाने क्या है पूरी प्रक्रिया

Corona Vaccine: देश में आज से 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग वाले लोगों को प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटरों पर कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज (Corona Vaccine Booster Dose) लगाई जाएगी।

Bishwajeet Kumar
Published on: 10 April 2022 5:35 AM GMT
corona vaccine
X

कोरोना वैक्सीन (प्रतीकात्मक तस्वीर, साभार : सोशल मीडिया)

Corona Vaccine : देश भर में आज से सभी प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटरों पर 18 वर्ष आयु वर्ग के सभी व्यक्तियों को कोरोना वैक्सीन का बूस्टर डोज ( Corona Vaccine Booster Dose) उपलब्ध होगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Health Ministry) ने 8 अप्रैल को यह घोषणा किया था कि 10 अप्रैल से सभी प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटरों पर 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग वाले लोगों के लिए कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की बूस्टर डोज उपलब्ध होगी।

ये होगा वैक्सीनेशन का नियम

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक 18 वर्ष के आयु वाले या उससे अधिक आयु वाले उन सभी व्यक्तियों के लिए प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटरों पर कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज उपलब्ध होगी जिन्होंने कोरोना वैक्सीन का दूसरा डोज लगवाने के बाद 9 महीने का अवधि पूरा कर लिया होगा। बता दें कोरोना वैक्सीन के बूस्टर डोज लगवाने की सुविधा केवल प्राइवेट वैक्सीनेशन सेंटरों पर ही उपलब्ध होगी। यानी बूस्टर डोज लगवाने के लिए आपको कुछ राशि का भुगतान करना पड़ेगा।

गौरतलब है कि 18 वर्ष से अधिक ग्रुप वाले लोगों को कोरोना वैक्सीन का बूस्टर डोज लगने के साथ 60 वर्ष से अधिक ग्रुप वाले लोगों के लिए भी कोरोना का बूस्टर डोज लगना चालू रहेगा। इसके साथ ही फ्रंटलाइन वर्कर्स और हेल्थ वर्कर्स के लिए सरकारी वैक्सीनेशन सेंटरों के माध्यम से मुफ्त में कोरोना वैक्सीन की बूस्टर डोज उपलब्ध रहेगी।

अब तक कितने लोगों को लगा वैक्सीन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक देश में 15 वर्ष से अधिक आयु वर्ग वाले लगभग 96 फ़ीसदी लोगों को कोरोना वैक्सीन की एक डोज लग चुकी है। वहीं 15 वर्ष आयु वर्ग से अधिक आयु वर्ग वाले तकरीबन 83 फ़ीसदी लोगों को कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लग गई है। वहीं देश में अब तक कुल 60 वर्ष से अधिक यह ग्रुप वाले और फ्रंटलाइन वर्कर हेल्थ वर्कर्स को मिलाकर 2 करोड़ से अधिक बूस्टर डोज लगाई जा चुकी है। जबकि 12 से 14 वर्ष के उम्र वाले बच्चों की कुल आबादी में लगभग 45 फ़ीसदी लोगों को कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लग चुकी है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story