×

अब हारेगा कोरोना: भारत को मिली एक और वैक्सीन, स्पूतनिक-V को मंजूरी

सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी (SEC) ने भारत में रूस की कोविड-19 वैक्सीन स्पूतनिक-वी वैक्सीन को मंजूरी दे दी है।

Shreya
Published By Shreya
Published on: 12 April 2021 10:42 AM GMT
अब हारेगा कोरोना: भारत को मिली एक और वैक्सीन, स्पूतनिक-V को मंजूरी
X

अब हारेगा कोरोना: भारत को मिली एक और वैक्सीन, स्पूतनिक-V को मंजूरी (फोटो- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के बढ़ते कहर के बीच एक राहतभरी खबर सामने आई है। महामारी के खिलाफ जंग में भारत को अब एक और वैक्सीन मिल चुकी है। दरअसल, आज यानी सोमवार को वैक्सीन मामले की सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी (SEC) ने रूस की कोविड-19 वैक्सीन स्पूतनिक-वी वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। अब देश में वैक्सीनेशन के लिए इस वैक्सीन का भी इस्तेमाल किया जाएगा।

सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के मुताबिक, स्पूतनिक द्वारा पेश किए गए ट्रायल डाटा के आधार पर कमेटी द्वारा वैक्सीन को मंजूरी दे दी गई है। हालांकि इस पर सरकार द्वारा आज शाम तक ही स्थिति साफ की जा सकती है। जानकारी के लिए आपको बता दें कि स्पुतनिक वी वैक्सीन भारत में हैदराबाद की डॉ. रेड्डी लैब्स के साथ मिलकर ट्रायल किया है और उसी के साथ प्रोडक्शन भी चल रहा है।

भारत में वैक्सीन की कमी होगी दूर (फोटो- न्यूजट्रैक)

वैक्सीन की कमी की शिकायत होगी दूर

गौरतलब है कि भारत के कई राज्यों में लगातार वैक्सीन की कमी होने बात सामने आ रही है। इस बीच स्पुतनिक वी को मंजूरी मिलने से टीके की कमी को लेकर शिकायत कम होने की उम्मीद जताई जा रही है। बता दें कि स्पुतनिक वी वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए भारत में परमिशन मांगी गई थी। ऐसे में कमेटी ने सोमवार को इस टीके की मंजूरी पर चर्चा की और इसे हरी झंडी दिखा दी है।

अब तक इन दो वैक्सीन का हो रहा है इस्तेमाल

आपको बता दें कि अब तक देश में कोरोना की दो वैक्सीन का इस्तेमाल हो रहा है। इनमें सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन शामिल है। लेकिन स्पुतनिक वी को मंजूरी मिलने के बाद टीके की संख्या तीन हो गई है। जानकारी के मुताबिक, अगस्त महीने तक भारत में कोरोना की छह वैक्सीन को मंजूरी दी जा सकती है। जिससे बीमारी को हराने के लिए ज्यादा से ज्यादा डोज तैयार किए जा सकें।

Shreya

Shreya

Next Story