Corona Vaccine : अक्टूबर महीने से इन बच्चों को भी लगेगा कोरोना का टीका

Corona Vaccine :बच्चों को कोरोना वैक्सीन लगने की मंजूरी मिल गई है। बच्चों में 12 से 17 साल के बीच बच्चों को टीका लगेगा।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shraddha
Published on: 26 Aug 2021 6:18 AM GMT
Corona Vaccine : अक्टूबर महीने से इन बच्चों को भी लगेगा कोरोना का टीका
X

Corona Vaccine : कोरोना महामारी के खतरे से बच्चों को बचाने के लिए भारत में कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) लगने की मंजूरी मिल गई है। दुनिया की पहली DNA वैक्सीन Zycov - D वैक्सीन को भारत में इजाजत मिल गई है। बताया जा रहा है कि अक्टूबर (October) से बच्चों को भी टीका लगना शुरू हो जाएगा। बच्चों की लिस्ट तैयार करने की मंजूरी दे दी गई है।


आपको बता दें कि अब बच्चों को भी कोरोना वैक्सीन लगने की मंजूरी मिल गई है। इन बच्चों में 12 से 17 साल के बीच बच्चों को कोरोना का टीका (corona vaccine) लगने की मंजूरी मिली है। इसके साथ यह बताया है जो बच्चे किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं उन्हें यह टीका पहले लगाया जाएगा। जिसके लिए बच्चों की लिस्ट तैयार करने की बात कही है। इस लिस्ट तैयार करने से टीके की प्राथमिकता तय की जाएगी।


बच्चों को कोरोना का टीका (फोटो -सोशल मीडिया )


आपको बता दें कि दुनिया की पहली DNA वैक्सीन Zycov - D वैक्सीन के रोल आउट से पहले ये बच्चों की लिस्ट को सार्वजनिक किया जाएगा। इस लिस्ट के आधार पर अक्टूबर से 12 से 17 साल के बच्चों को टीका लगना शुरू होगा। जानकारी के अनुसार 12 से 17 साल के देश में 12 करोड़ बच्चे हैं। स्वस्थ बच्चों में गंभीर बीमारी की सम्भावना न के बराबर है। 18 से 45 साल के लोगों में बीमारी की सम्भावना 10 से 15 गुना ज्यादा होती है। गंभीर बीमारी वाले बच्चों को इसलिए पहली प्राथमिकता दी जा रही है।


राज्य सरकारों को बच्चों के स्कूल खोलने को लेकर सुझाव दिया जा रहा है। कहा जा रहा बच्चों के बौद्धिक विकास के लिए प्राथमिक स्कूल जल्दी खोलने की अपील की जा रही है। बताया जा रहा है कि Zycov - D वैक्सीन को मंजूरी मिलने के बाद देश में अब कोरोना के खिलाफ 6 वैक्सीन से लोगों को सुरक्षा दी जा सकेगी। कंपनी न बताया है कि इस वैक्सीन से 120 मिलियन खुराक बनने की सुविधा है।

Shraddha

Shraddha

Next Story