Corona Vaccine: कोरोना पर कोवैक्सीन और कोविशील्ड दोनों हैं प्रभावी, निश्चिंत होकर लगवाएं टीका

स्टडी में खुलासा हुआ है कि वायरस के भारतीय स्वरूप पर भारत में इस्तेमाल किए जा रहे कोविशील्ड और कोवैक्सीन दोनों ही टीके प्रभावी हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shashi kant gautam
Published on: 9 Aug 2021 3:06 AM GMT
The study has revealed that both the Kovishield and Covaccine vaccines being used in India are effective on the Indian form of the virus.
X

स्टडी में खुलासा: कोविशील्ड और कोवैक्सीन दोनों ही टीके प्रभावी- डिजाईन फोटो- सोशल मीडिया

Corona Vaccine: कोरोना महामारी के संक्रमण से बचने के लिए भारत में युद्ध स्तर पर टीकाकरण अभियान चल रहा है। इस टीकाकरण अभियान में कोविशील्ड और कोवैक्सीन दो तरह के टीकों का प्रयोग किया जा रहा है। टीकाकरण करवा रहे लोगों के मन में इसके प्रभाव को लेकर सवाल उठते रहे हैं। इन दोनों टीकों को लगवाने के बाद वैक्सीनेशन के बाद संक्रमण की स्थिति में 'हल्के' लक्षण सामने आते हैं। लेकिन अध्ययन में ये खुलासा हुआ है कि कोरोना वायरस के 'भारतीय स्वरूप' के खिलाफ ये दोनों टीके प्रभावी हैं।

बता दें कि वैज्ञानिक एवं औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) के अंतर्गत आने वाले जीनोमिक्स और एकीकृत जीवविज्ञान संस्थान (आईजीआईबी) के निदेशक अनुराग अग्रवाल ने एक अध्ययन के प्रारंभिक परिणामों के हवाले से कहा कि सार्स-कोव-2 के बी.1.617 स्वरूप पर टीकों के प्रभाव के आकलन से पता चलता है कि टीकाकरण के बाद संक्रमण होने पर बीमारी के लक्षण हल्के होते हैं।

भारत में इस्तेमाल किए जा रहे दोनों टीके प्रभावी

स्टडी में खुलासा हुआ है कि वायरस के भारतीय स्वरूप पर भारत में इस्तेमाल किए जा रहे कोविशील्ड और कोवैक्सीन दोनों ही टीके प्रभावी हैं। दूसरी तरफ, केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को बताया कि देश में एक दिन में कोविड-19 के जितने मामले सामने आए हैं, उनमें से 69.1 प्रतिशत महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और दिल्ली समेत 10 राज्यों से हैं। मंत्रालय ने कहा कि देश में एक दिन में 3,23,144 लोगों के संक्रमित पाए जाने के बाद संक्रमितों की कुल संख्या बढ़कर 1,76,36,307 हो गई है।

वैक्सीनेसन से भारत में संक्रमण की दर घटी: फोटो- सोशल मीडिया

इन राज्यों में सबसे अधिक संक्रमण, भारत में संक्रमण की दर घटी

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि ''अब तक 28 करोड़ से अधिक जांच की जा चुकी हैं। संक्रमण की दर 6.28 प्रतिशत है। "महाराष्ट्र में एक दिन में सबसे अधिक 48,700 मामले सामने आए। उत्तर प्रदेश में 33,551 और कर्नाटक में 29,744 नए मामले सामने आए हैं। मंत्रालय ने कहा कि भारत में उपचाराधीन रोगियों की संख्या बढ़कर 28,82,204 हो गई है, जो कुल संक्रमितों का 16.34 प्रतिशत है। बीते 24 घंटे में उपचाराधीन रोगियों की संख्या में 68,546 की वृद्धि हुई है।

कोरोना से होने वाली राष्ट्रीय मृत्युदर में गिरावट

बता दें कि देश में जितने लोग अब तक संक्रमित पाए गए हैं, उनमें से 16.43 प्रतिशत का इलाज चल रहा है। 82.54 प्रतिशत ठीक हो चुके हैं। मंत्रालय ने कहा कि दैनिक संक्रमण दर फिलहाल 20.02 प्रतिशत है। मंत्रालय ने, ''कुल राष्ट्रीय मृत्युदर (सीएफआर) में गिरावट आ रही है और फिलहाल यह 1.12 प्रतिशत है।'' देश में 24 घंटे में कुल 2,771 रोगियों की मौत हुई है। मंत्रालय के कहा कि 10 राज्यों से मौत के 77.3 प्रतिशत नए मामले सामने आए हैं। इनमें महाराष्ट्र में सबसे अधिक 524 और दिल्ली में 380 रोगियों की मौत हुई है।

अब तक वैक्सीन की 14.5 करोड़ डोज दी गई: फोटो- सोशल मीडिया

अब तक वैक्सीन की 14.5 करोड़ डोज दी गई

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश में अब तक कोविड-19 टीकों की 14.5 करोड़ से अधिक खुराकें दी जा चुकी हैं। मंत्रालय ने बताया कि भारत में 24 घंटे के दौरान 2,51,827 लोगों के संक्रमण मुक्त होने के बाद ठीक हो चुके लोगों की कुल संख्या 1,45,56,209 हो गई है। इस अवधि में 10 राज्यों में 79.70 प्रतिशत लोग ठीक हुए हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story