×

Corona Vaccine: कोवोवैक्स का ट्रायल शुरू, जल्द 2 से 6 साल के बच्चों को लगेगा कोरोना का टीका

Corona Vaccine News: कोवोवैक्स ट्रायल के दौरान 230 बच्चों को कोवोवैक्स की पहली खुराक (first dose) लग चुकी है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 23 Feb 2022 5:06 AM GMT
Covovax trial begins in india
X

2 से 6 साल के बच्चों को लगेगा कोरोना का टीका (social media)

Corona Virus News: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Seram Institute of India) ने 2 से 6 साल की उम्र के बच्चों पर कोवोवैक्स (Covovax trial) का ट्रायल किया। 230 बच्चों को कोवोवैक्स की पहली खुराक (first dose) लग चुकी है। बताया जा रहा है को मई तक कोवोवैक्स का ट्रायल पूरा (Covovax) हो जाएगा, जिसके बाद सभी 2 साल के ऊपर के बच्चे को कोवोवैक्स वैक्सीन दी जाएगी।

अगले 6 महीने तक बच्चों पर रखी जाएगी नजर

कोवोवैक्स ट्रायल के दौरान देश के अलग अलग हिस्सों में 10 अस्पताल में बच्चों को कोवोवैक्स की पहली डोज लगाई गई है। कोवोवैक्स के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि अब तक 230 बच्चों को ये वैक्सीन दी गई है। बता दें कि यह भारत में कोवोवैक्स का एडवांस ह्यूमन ट्रायल है। हमने पहले युवकों पर इसका परीक्षण किया, इसके बाद 7 से 11 साल के बच्चों पर ट्रायल किया और अब 2 से 6 साल के बच्चों पर इसका ट्रायल कर रहे हैं।

जिन बच्चों को वैक्सीन लगाई गई है उन पर अगले 6 महीने तक नजर रखी जाएगी। अधिकारी ने बताया कि कोवोवैक्स नैनोपार्टिकल NVX-CoV2373 प्रोटीन आधारित वैक्सीन है, जिसे अमेरिकन बायोटेक्नोलॉजी फर्म नोवावैक्स (Novavax) ने बनाया है। भारत में यह कोवोवैक्स (Covovax ) के नाम से जाना जाता है।

किशोरों के बाद 2 से 6 साल के बच्चों पर ट्रायल

बता दें कि कोवोवैक्स का ट्रायल अगस्त में शुरू हुआ था। इस ट्रायल में कुल 920 बच्चे भाग लिए हैं। इनमें 12-17 आयु वर्ग के 460 बच्चे, 7 से 11 साल के 230 बच्चे और 2 से 6 साल के 230 बच्चे शामिल हैं। सीरम इंस्टीट्यूट के अलावा भारत बायोटेक भी 2 से 6 साल के बच्चों पर कोवैक्सिन का ट्रायल कर रहा है। सीरम इंस्टीट्यूट ने सबसे पहले ड्रग नियामक संस्था से किशोरों पर कोवोवैक्स के ट्रायल की मंजूरी के लिए आवेदन किया था। इसके बाद अब 2 से 6 साल के बच्चों पर इसका ट्रायल किया जा रहा है।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story