Corona Vaccine: DCGI ने वैक्सीन की मिक्सिंग पर स्टडी को दी मंजूरी

कोरोना वैक्सीन: डीसीजीआई ने कोविशील्ड और कोवैक्सिन के मिश्रण के अध्ययन को मंजूरी दे दी है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shreya
Published on: 11 Aug 2021 10:25 AM GMT (Updated on: 11 Aug 2021 11:09 AM GMT)
Corona Vaccine: DCGI ने वैक्सीन की मिक्सिंग पर स्टडी को दी मंजूरी
X

वैक्सीन (फोटो- न्यूजट्रैक)

Corona Vaccine: केंद्र की मोदी सरकार देश में कोरोना वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ाने की दिशा में लगातार काम कर रही है। इस बीच खबर है कि ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) की ओर से कोविड-19 वैक्सीन के मिश्रित खुराक पर ट्रायल करने की मंजूरी दे दी है। जिसके बाद देश में जल्द ही कोविशील्ड (Covishield) और कोवैक्सिन (Covaxin) को मिक्स कर उस पर वैज्ञानिक अध्ययन किया जाएगा।

DCGI द्वारा मिश्रित खुराक को अनुमति देने के बाद अब जल्द ही एक व्यक्ति को दो अलग अलग वैक्सीन की खुराक लगाई जा सकेगी। देशभर के अस्पतालों में जल्द इस पर अध्ययन शुरू किया जाएगा। आपको बता दें कि बीते दिनों सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (CDSCO) की कोविड-19 पर बनी सब्जेक्ट एक्सपर्ट कमेटी (एसईसी) की बैठक में कोविशील्ड (Covishield) और कोवैक्सिन (Covaxin) को मिक्स कर उस पर वैज्ञानिक अध्ययन करने की सिफारिश की थी, जिसे सरकार ने मंजूर कर लिया था।

इसके अलावा केंद्र सरकार ने स्वदेशी वैक्सीन निर्माता कंपनी भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की कोवैक्सीन टीके और नेजल वैक्सीन (Nasal Vaccine) की मिश्रित खुराक पर भी अध्ययन (Study) करने की अनुमति दे दी थी।

जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन को भी मिली मंजूरी

बता दें कि अभी हाल ही में सरकार की ओर से अमेरिकी वैक्सीन निर्माता कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & Johnson) की सिंगल डोज वैक्सीन (Single Dose Vaccine) को इमरजेंसी इस्तेमाल (Emergency Use) के लिए मंजूरी दी गई है। इसकी जानकारी स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया (Mansukh Mandaviya) ने देते हुए कहा था कि जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल खुराक वाली COVID-19 वैक्सीन को भारत में आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी दी गई है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story