×

वैक्सीनेशन नहीं कराया तो हो जाएं सावधान, विशेषज्ञों की चेतावनी, शरीर में पनपेंगे नए वैरियंट

Corona Vaccine :विशेषज्ञों का कहना है कि जो लोग वैक्सीन नहीं लेंगे उन लोगों को अन्य के मुताबिक खतरा ज्यादा है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shraddha
Published on: 4 July 2021 3:42 AM GMT
डेल्टा वैरियंट ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है
X

कोरोना टीकाकरण (कॉन्सेप्ट फोटो -सोशल मीडिया)

Corona Vaccine : कोरोना वायरस (Corona Virus) की दूसरी लहर के केस कम होते नजर आ रहे हैं। लेकिन डेल्टा वैरियंट (Delta Variant) ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है। विशेषज्ञ लगातार कोरोना से बचने के लिए वैक्सीनेशन (Vaccination) को लगवाने की अपील कर रहे हैं। इसके साथ जो लोग वैक्सीनेशन से बचने के बहाने खोज रहे हैं। उन्हें विशेषज्ञों ने चेतावनी दी है।

विशेषज्ञों का कहना है कि जो लोग वैक्सीन नहीं लेंगे उन लोगों को अन्य के मुताबिक खतरा ज्यादा है। एक संक्रामक रोग विशेषज्ञ ने कहा कि असंक्रमित व्यक्ति न केवल अपने स्वास्थ्य को जोखिम में डालेंगे। बल्कि कोरोना वायरस के संभावित वैरियंट कारखाने की तरह हो सकते हैं।

विशेषज्ञों ने कहा 'निम्न और निम्न माध्यम आय वाले देशों में वैक्सीन की उपलब्धता की कमी के साथ -साथ दुनियाभर में वैक्सीन की हिचकिचाहट, वायरस के नए वैरियंट और घातक म्यूटेशन को दबाने में एक बाधा की तरह का काम कर रहे हैं।' वहीं वेंडरबिल्ट यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर के प्रोफेसर डॉ विलियम शेफनर ने कहा कि ' असंक्रमित लोगों की संख्या जितनी अधिक होगी वायरस के गुणा करने के उतना ज्यादा चांस रहेंगे। '

WHO चीफ टेड्रोस अदहानोम गेब्रेयेसस(फाइल फोटो -सोशल मीडिया)

विश्व स्वास्थ्य संगठन के चीफ टेड्रोस अदहानोम गेब्रेयेसस ने भी डेल्टा वैरियंट को लेकर चेतावनी दी है। उन्होंने बताया कि "दुनिया कोरोना महामारी के बेहद खतरनाक दौर में है। कोरोना का डेल्टा वैरियंट ज्यादा संक्रामक है और वक्त के साथ लगातार बदल भी रहा है। लगभग दुनिया के 100 देशों में डेल्टा वैरियंट फैल चुका है। आने वाले समय में सबसे तेजी से फैलने वाला वैरियंट बन जायेगा।"

Shraddha

Shraddha

Next Story