×

Corona Vaccine For Children: 15 से 18 साल के बच्चे वैक्सीन के लिए 1 जनवरी से COWIN पर करवा सकेंगे रजिस्ट्रेशन

Corona Vaccine For Children: 1 जनवरी 2021 से 15 से 18 साल के बच्चों के वैक्सीन के लिए कोविन ऐप पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होगी।

Network
Newstrack NetworkPublished By Chitra Singh
Published on: 27 Dec 2021 7:28 AM GMT (Updated on: 27 Dec 2021 7:51 AM GMT)
Corona Vaccine For Children
X

बच्चों के लिए वैक्सीन (डिजाइन फोटो- सोशल मीडिया)

Corona Vaccine For Children: कोविन (CoWIN) प्लेटफॉर्म के चीफ डॉ आरएस शर्मा ने जानकारी दी है कि 1 जनवरी से CoWIN ऐप पर 15-18 साल के बच्चे रजिस्ट्रेशन (corona vaccine registration cowin) करवा सकते हैं। हमने पंजीकरण के लिए एक अतिरिक्त (10वीं) आईडी कार्ड जोड़ा है- छात्र आईडी कार्ड। क्योंकि कुछ के पास आधार या अन्य पहचान पत्र नहीं हो सकते हैं, इसलिए छात्र आईडी कार्ड की व्यवस्था की गई है।

डॉ आरएस शर्मा ने रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि "जब आप पंजीकरण करेंगे, तो यह पूछेगा कि आपको कोई गंभीर बीमारी है या नहीं। यदि आप हां कहते हैं, तो आप टीकाकरण केंद्र पर पंजीकृत चिकित्सक से कॉमरेडिडिटी प्रमाण पत्र बुक कर सकेंगे और दिखाना होगा और फिर आप डोज प्राप्त कर सकते हैं।"

25 दिसंबर को पीएम मोदी ने किया था एलान

25 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने राष्ट्र के नाम संबोधन में बड़ा एलान करते हुए कहा कि 15-18 वर्ष के बच्चों को 3 जनवरी से वैक्सीन लगाई जाएगी। जबकि, हेल्थ केयर व फ्रंट लाइन वर्कर्स को 10 जनवरी से 'प्रिकॉशन डोज़' दी जाएगी। पीएम मोदी ने इस आयुवर्ग के बच्चों को वैक्सीन देने के पीछे यह तर्क दिया कि अभी परीक्षाएं आने वाली हैं। वहीं, ओमिक्रोन वैरिएंट के मद्देनजर हेल्थ केयर और फ्रंट लाइन वर्कर्स को 'प्रिकॉशन डोज़' लगेगी। यानी कि यह एक तरह की बूस्टर डोज ही है।

DCGI ने वैक्सीन को दी मंजूरी

भारत में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट 'ओमिक्रोन' का खतरा तेजी से बढ़ रहा है। इस खतरे को ध्यान में रखते हुए DCGI ने बच्चों के लिये वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। DCGI के अनुसार, 12-18 साल तक के बच्चों को भारत बायोटेक की 'कोवैक्सीन' लग सकेगी। वहीं भारत बायोटेक द्वारा बनाई गई कोवैक्सीन को आपात स्थिति में इस्तेमाल को मंज़ूरी दी है। हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है कि कोवैक्सीन 12-18 साल के बच्चों को लगेगी या नहीं।

NO MORE UPDATES
Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story