×

Corona Vaccine: भारत ने बनाई नई कोरोना वैक्सीन, हर वेरिएंट पर असरदार होने का दावा

Corona Vaccine: भारतीय वैज्ञानिकों ने एक नई कोरोना वायरस वैक्सीन ईजाद की है, जिसे लेकर दावा किया गया है कि यह सभी वेरिएंट पर असरदार साबित होगी।

Krishna Chaudhary
Written By Krishna ChaudharyPublished By Shreya
Published on: 6 Feb 2022 4:50 PM GMT
Corona Vaccine: भारत ने बनाई नई कोरोना वैक्सीन, हर वेरिएंट पर असरदार होने का दावा
X
वैक्सीन (फोटो:सोशल मीडिया)

Corona Vaccine: भारतीय वैज्ञानिकों ने ईजाद की नई कोरोना वैक्सीन, हर वेरिएंट पर असरदार होने का दावा

Corona Vaccine: कोरोना वैक्सीन महामारी (Corona Virus Mahamari) का दंश झेल रही दुनिया के लिए भारतीय वैज्ञानिकों ने एक बड़ी खुशखबरी लाई है। वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि उन्होंने ऐसी कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) ईजाद की है, जो कोरोना के हर वैरिएंट पर असरदार हो सकता है। इसे पश्चिम बंगाल के आसनसोल स्थित काजी नजरूल विश्वविद्यालय (Kazi Nazrul University) और ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर स्थित भारतीय विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान के वैज्ञानिकों ने मिलकर विकसित किया है।

नए वैक्सीन को लेकर वैज्ञानिकों का दावा

गुजरते वक्त के साथ हर समय कोरोना के किसी नए वेरिएंट (Covid-19 Variant) का खतरा बना रहता है। किसी वेरिएंट पर एक खास समय में काबू पाने के बाद एक औऱ नया वेरिएंट सामने आ जाता है। इसी के साथ वैक्सीन की क्षमता पर भी सवाल उठने लगते हैं। ऐसी स्थिति में भारतीय वैज्ञानिकों ने एक ऐसा कोरोना वैक्सीन (Corona Virus Vaccine) ईजाद करने का दावा किया है जो भविष्य में आने वाले कोरोना के किसी भी वेरिएंट के विरूध्द प्रभावी होंगे।

वैक्सीन विकसित करने वाले शोधकर्ताओं ने बताया कि स्टडी के दौरान ऐसे मेथड का इस्तेमाल किया गया है, जिससे कोरोना वायरस समेत वायरल के लिए जिम्मेदार वायरस के सभी छह समूहों के खिलाफ इम्यूनिटी (Immunity) डेवलप करने में सहायक होगा। इस कवायद में काजी नजरूल विश्वविद्यालय के अभिज्ञान चौधरी और सुप्रभात मुखर्जी के साथ भारतीय विज्ञान शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान पार्थ सारथी सेन गुप्ता, सरोज कुमार पांडा और मलय कुमार राणा साथ थे।

काजी नजरूल विश्वविद्यालय के अभिज्ञान चौधरी ने बताया कि टीम ने संगणक सिध्दांतों का प्रयोग करते हुए टीके को विकसित किया है। टीके के प्रोडक्शन को लेकर उन्होंने कहा कि पहले टीके का परीक्षण किया जाएगा, फिर प्रोडक्शन की तरफ कदम बढ़ाया जाएगा।

बताते चलें की बीते दिनों भारत ने स्वदेशी जायडस केडिला की निडिल फ्री वैक्सीन (Zydus Cadila Needle Free Corona Vaccine) जाइकोव डी (Zycov-d Vaccine) को मंजूरी थी। ये वैक्सीन डीएनए तकनीक पर आधारित है। ऐसी तकनीक पर आधारित दुनिया की ये पहली कोरोना वैक्सीन है। इसके तीन डोज लगाए जाते हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story